भारतमुख्य समाचार
Trending

KP Sharma Oli to be next prime minister: केपी शर्मा ओली होंगे नेपाल के अगले प्रधानमंत्री, कल सुबह 11 बजे लेंगे शपथ

KP Sharma Oli to be next prime minister: नेपाल के राष्ट्रपति ने सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली को अगला प्रधानमंत्री नियुक्त किया....

भारत, KP Sharma Oli to be next prime minister: नेपाल के राष्ट्रपति ने सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली को अगला प्रधान मंत्री नियुक्त किया: राष्ट्रपति कार्यालय। शपथ ग्रहण समारोह कल सुबह 11 बजे होगा.

Image

नेपाल के नए प्रधानमंत्री के नाम का एलान कर दिया गया है। अतीत में नेपाल में कई सरकारों को गिराने और अपने पहले कार्यकाल के दौरान भारत के साथ संबंधों को तल्ख करने वाले नेपाल के वरिष्ठ राजनेता केपीशर्मा ओली को रविवार को एक बार फिर प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया। राजनीतिक उथल-पुथल के बीच नये प्रधानमंत्री के रूप में उन्हें सरकार चलानी होगी। राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल ने ओली को नेपाल-यूनीफाइड मार्क्सिस्ट लेनिनिस्ट (सीपीएन-यूएमएल) और नेपाली कांग्रेस गठबंधन सरकार का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया। 72 साल के ओली नई मंत्रिपरिषद के साथ सोमवार को सुबह 11 बजे शपथ लेंगे। ओली 11 अक्तूबर 2015 से 3 अगस्त 2016 तक और फिर 5 फरवरी 2018 से 13 जुलाई 2021 तक नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके हैं।

साल 2008 में जब पूर्ववर्ती राजशाही को औपचारिक रूप से समाप्त कर दिया गया और नेपाल ने अंतरिम संविधान को अपनाया, तब से यहां 13 अलग-अलग सरकारें बनीं। इनमें दहल, देउबा और ओली ने प्रधानमंत्री के रूप में कई बार पद संभाला। ओली 11 अक्तूबर 2015 से तीन अगस्त 2016 तक देश के प्रधानमंत्री रहे, जिसके दौरान काठमांडू के नई दिल्ली के साथ संबंध तनावपूर्ण रहे। इसके बाद ओली पांच फरवरी 2018 से 13 मई 2021 तक नेपाल के प्रधानमंत्री रहे। अपने पहले कार्यकाल के दौरान ओली ने भारत पर नेपाल के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने और नई दिल्ली पर उनकी सरकार को गिराने का आरोप लगाया था।

नई गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेंगे

केपी शर्मा ओली नई गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेंगे। उनके सामने देश में राजनीतिक स्थिरता को फिर से बहाल करने की जिम्मेदारी होगी। ओली पुष्प कमल दहल प्रचंड की जगह लेंगे। दहल ने शुक्रवार को प्रतिनिधि सभा में विश्वास मत खो दिया था। इस वजह से संविधान के अनुच्छेद 76 (2) के तहत नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी।

सोमवार को शपथ दिलाई जाएगी

राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल ने ओली को नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी-एकीकृत मार्क्सवादी लेनिनवादी (सीपीएन-यूएमएल)-नेपाली कांग्रेस (एनसी) गठबंधन का नया नेता यानी देश का प्रधानमंत्री नियुक्त किया। ओली और नए मंत्रिमंडल को सोमवार को शपथ दिलाई जाएगी।

165 सदस्यों के समर्थन का दावा

इससे पहले ओली ने शुक्रवार देर रात एनसी अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा के समर्थन से अगले प्रधानमंत्री बनने का दावा पेश किया था। उन्होंने प्रतिनिधि सभा (एचओआर) के 165 सदस्यों के हस्ताक्षर भी पेश किए थे, जिनमें से 77 उनकी पार्टी और 88 एनसी के सदस्य हैं।

इन-इन पार्टियों का मिल सकता है समर्थन

सीपीएन-माओवादी, सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट और राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी के अलावा जिन्होंने शक्ति परीक्षण के दौरान प्रचंड के पक्ष में मतदान किया था, राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी और अन्य छोटी पार्टियों के एनसी-यूएमएल गठबंधन का समर्थन करने की संभावना है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, जनता समाजवादी पार्टी (जेएसपी), जेएसपी नेपाल, जनमत पार्टी, नागरिक उन्मुक्ति पार्टी और लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी जैसी छोटी पार्टियों के भी ओली के नेतृत्व वाले गठबंधन में शामिल होने की संभावना है।

इस समझौते के तहत सरकार बनेगी

ओली के एक करीबी सूत्रों की मानें तो कुल 21 मंत्रालयों में से नेपाली कांग्रेस को नौ मंत्रालय और सीपीएन-यूएमएल को आठ मंत्रालय मिलेंगे, साथ ही प्रधानमंत्री का पद भी मिलेगा। गृह, विदेश, वित्त और ऊर्जा जैसे प्रमुख पदों को एनसी और यूएमएल के बीच बांटा जाएगा। नेपाली कांग्रेस को गृह मंत्रालय मिलने की संभावना है, जबकि वित्त मंत्रालय यूएमएल को मिलेगा।

ओली के बारे में जानिए

  • 22 फरवरी 1952 को पूर्वी नेपाल में जन्मे ओली, मोहन प्रसाद और मधुमाया ओली की सबसे बड़ी संतान हैं, लेकिन उनका पालन-पोषण उनकी दादी ने किया।
  • उनकी पत्नी रचना शाक्य भी एक कम्युनिस्ट कार्यकर्ता हैं और दोनों की मुलाकात पार्टी गतिविधियों के दौरान हुई थी।
  • ओली ने 1966 में राजशाही के तहत निरंकुश पंचायत प्रणाली के खिलाफ संघर्ष में शामिल होकर एक छात्र कार्यकर्ता के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया।
  • फरवरी 1970 में ओली नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी में शामिल हुए। इसी साल उन्हें पहली बार गिरफ्तार किया गया। ओली ने 1973 से 1987 तक लगातार 14 वर्ष जेल में बिताए।
  • जेल से रिहा होने के बाद वह 1990 तक यूएमएल की केंद्रीय समिति के सदस्य बने। 1990 के दशक के लोकतांत्रिक आंदोलन के बाद ओली देश में एक लोकप्रिय नाम बन गए।
  • ओली 1991 में झापा जिले से पहली बार प्रतिनिधि सभा के सदस्य चुने गए और 1994-1995 तक गृह मंत्री रहे।
  • 1999 में वे झापा से फिर से चुने गए।
  • 2006 में गिरिजा प्रसाद कोइराला के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार के दौरान उन्होंने उप प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया था

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button