महाराष्ट्रमुख्य समाचार
Trending

Ladla Bhai Yojana: महाराष्ट्र सरकार ने ‘लाडली बहना योजना’ के बाद लाया ‘लाडला भाई योजना’, 12वीं पास छात्रों से लेकर ग्रेजुएट तक….

Ladla Bhai Yojana: ‘लाडला भाई योजना’ के तहत 12वीं पास छात्रों को हर महीने मिलेंगे 6 हजार और ग्रेजुएट वालो को 10 हजार रुपए मिलेगा महीना...

महाराष्ट्र, Ladla Bhai Yojana: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने ‘लाडली बहना योजना’ की तर्ज पर ‘लाडला भाई योजना’ (Ladla Bhai Yojana) की घोषणा की है। आषाढ़ी एकादशी के अवसर पर पंढरपुर के विट्ठल मंदिर में महापूजा के बाद एकनाथ शिंदे ने मीडिया को इसकी जानकारी दी. सीएम शिंदे ने पंढरपुर में घोषणा की कि 12वीं पास छात्रों को 6,000 रुपये प्रति माह और स्नातक पूरा करने वाले युवाओं को 10,000 रुपये प्रति माह सरकार की ओर से दिए जाएंगे. सरकार का यह कदम छात्रों की मदद करने और बेरोजगारी कम करने के मकसद से उठाया गया है.

डिप्लोमा धारक छात्रों को मिलेंगे हर महीने 8 हजार रुपये (Ladla Bhai Yojana)

एकनाथ शिंदे ने डिप्लोमा धारकों के लिए हर महीने कुछ राशि देने की भी घोषणा की है। डिप्लोमा धारक छात्रों को हर महीने 8 हजार रुपये का वजीफा मिलेगा। शिंदे ने बुधवार को पंढरपुर में आषाढ़ी एकादशी के अवसर पर इस पहल की घोषणा की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह वजीफा छात्रों को प्रशिक्षुता के माध्यम से कार्य अनुभव प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक वर्ष के लिए प्रदान किया जाएगा, जिससे बाद में उनकी रोजगार क्षमता में वृद्धि होगी।

उद्योग में कुशल युवाओं की संख्या बढ़ेगी

एकनाथ शिंदे ने इस घोषणा के साथ कहा, “हमारी सरकार एक कुशल कार्यबल बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इस फैसले से उद्योग में कुशल युवाओं की संख्या बढ़ेगी और प्रशिक्षुता के दौरान छात्रों को इस वजीफे से काफी फायदा होगा।” इस दौरान मुख्यमंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया कि उनकी सरकार बेरोजगारी खत्म करने और राज्य के युवाओं को समर्थन देने की कोशिश कर रही है. शिंदे ने कहा, “छात्रों को यह पैसा एक साल तक अप्रेंटिसशिप करने के लिए मिलेगा। इसके बाद उन्हें काम का अनुभव मिलेगा, जिससे उन्हें नौकरी पाने में मदद मिलेगी।”

Related Articles

Back to top button