रायपुर

Lakhpati Didi Yojana: छत्तीसगढ़ की मानकुंवरी बाई ने साहस से बदली किस्मत, ऐसे बनीं ‘लखपति दीदी’, अब पीएम मोदी करेंगे बात

Lakhpati Didi Yojana: लखपति दीदी योजना केंद्र सरकार की एक पहल है, जिसका उद्देश्य महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाना है। इस योजना के जरिए देशभर की 3 करोड़....

रायपुर, Lakhpati Didi Yojana: छत्तीसगढ़ के पहाड़ी कोरवा की मानकुंवरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करेंगी. बुधवार, 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर पीएम मोदी झारखंड के हजारीबाग में आयोजित होने वाले पीएम जनमन कार्यक्रम में लाभार्थियों से बातचीत करेंगे.जशपुर जिले में निवासरत विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा परिवारों को पीएम जनमन योजना का लाभ दिया जा रहा है। इसी कड़ी में जिले के बगीचा विकासखंड के ग्राम कुटमा निवासी मानकुंवरी बाई को इस आयोजन में आमंत्रित किया गया है।

विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा परिवार की मनकुंवारी कृषि कार्य के साथ ही अन्य गतिविधियों में जुड़कर अतिरिक्त आय अर्जित कर रही हैं। वह कृषि कार्य के साथ-साथ बत्तख पालन, तेंदूपत्ता, महुआ, चिरौंजी एवं साल बीज संग्रहण कर बिक्री का कार्य कर रही हैं एवं वर्तमान में प्रतिवर्ष दो लाख 70 हजार की आय प्राप्त कर लखपति दीदी बन गई है। मुनकंवारी बाई सोमवार को जशपुर से झारखंड हजारीबाग के लिए रवाना हो गई है।

 Lakhpati Didi Yojana: यह है योजना

लखपति दीदी योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही महिलाओं के लिए एक खास तरह की स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम है। योजना के जरिए सरकार महिलाओं को स्वरोजगार की दिशा में आगे बढ़ाना चाहती है। इससे महिलाएं आर्थिक स्तर पर मजबूत होंगी। योजना के तहत देश भर में तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य है।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button