रायपुर

Liquor Shop Closed in CG: छत्तीसगढ़ में जन्माष्टमी की धूम, शराब की सभी दुकानें बंद रहेंगी, मांस-मटन बेचने पर भी रोक

Liquor Shop Closed in CG: हर साल भाद्रपद कृष्ण की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी का महान त्योहार मनाया जाता है। इस साल जन्माष्टमी का त्योहार आज यानी सोमवार.....

रायपुर, Liquor Shop Closed in CG: हर साल भाद्रपद कृष्ण की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी का महान त्योहार मनाया जाता है। इस साल जन्माष्टमी का त्योहार आज यानी सोमवार, 26 अगस्त को मनाया जा रहा है। इसकी लोकप्रियता छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में देखी जा रही है। राज्य के कृष्ण मंदिरों में विशेष तैयारियां की गई हैं. इस बीच सरकार ने जन्माष्टमी त्योहार को देखते हुए पूरे प्रदेश में शराब और मांस की दुकानें पूरी तरह से बंद रखने का आदेश जारी किया है. निर्देशों का उल्लंघन करने पर शराब जब्त कर दोषियों पर कार्रवाई की जायेगी.आपराधिक मामले दर्ज किए जाएंगे। इसके लिए बकायदा उड़नदस्ता व जांच टीम बनाया गया है। रायपुर में पशुवध गृह एवं मास मटन विक्रय दुकानों पर एक दिवसीय प्रतिबंध लगाया गया है।

Liquor Shop Closed in CG: रायपुर के जैतूसाव मठ में 1100 किलो मालपुआ तैयार

सीजी में शराब की दुकान बंद जैतूसाव मठ 200 साल पुराना है। यहां पुरानी बस्ती इलाके में स्थित जैतूसाव मंदिर में अंग्रेजों के जमाने से ही माल पुआ बनाया जाता रहा है. इस बार भी 1100 किलो मालपुआ बनाया गया है. इसे लकड़ी के चूल्हे पर धीमी आंच पर पकाया जाता है. इसके बाद मालपुए को एक बड़े कमरे में सूखी घास पर सुखाया जाता है, ताकि अतिरिक्त घी निकल जाए. इसके बाद इसे सीता रसोई नाम की रसोई में सुरक्षित रख दिया जाता है। इसका वितरण 27 अगस्त को किया जायेगा.

रायगढ़ जिले के गौरीशंकर मंदिर लगा जन्माष्टमी मेला

रायगढ़ जिले के गौरीशंकर मंदिर के आसपास 5 दिनों तक जन्माष्टमी मेला लगता है। शनिवार से मंदिर में मेले का शुभारंभ किया गया यह 28 अगस्त तक जारी रहेगा। गौरीशंकर मंदिर की स्थापना साल 1950 में हुई थी। इस बार मंदिर में करीब 50 झांकियों का प्रदर्शन किया जा रहा है। यह स्वचालित झांकी पौराणिका कथाओं पर आधारित है। इसमें भगवान कृष्ण के लीला का भी वर्णन है। इन झांकियों को बनाने कोलकाता के कारीगर करीब एक महीने से तैयारी में लगे हुए थे, वहीं कुछ झांकियां कोलकाता से लाई गई हैं।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button