रायपुर

Lok Sabha Election 2024: आज रवाना होंगी मतदान टीमें.. कल देशभर की 93 सीटों पर तीसरे चरण का मतदान होगा.

Lok Sabha Election 2024: यह चरण छत्तीसगढ़ राज्य के लिए अंतिम चरण होगा। इसके साथ ही यहां की सभी 11 सीटें भर जाएंगी। इससे पहले बस्तर, कांकेर, महासमुंद और राजनांदगांव के लिए दो अलग-अलग चरणों में मतदान पूरा हो चुका है।

रायपुर, Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के तहत कल यानि 7 मई को होने वाले तीसरे चरण के मतदान के लिए आज मतदान दलों को रवाना किया जाएगा. बताया गया है कि किसी भी गड़बड़ी या आशंका के मद्देनजर छत्तीसगढ़ के सभी सात लोकसभा क्षेत्रों में सुरक्षा बलों की 202 कंपनियां तैनात की जाएंगी. इस दौरान राज्य के 15 हजार 701 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा. चुनाव आयोग ने 1072 संवेदनशील और 52 अति संवेदनशील मतदान केंद्र घोषित किये हैं जहां विशेष सुरक्षा व्यवस्था की गयी है.

(Lok Sabha Election 2024) आम चुनाव के लिए तीसरे चरण का मतदान 7 मई को होगा वोटिंग होगी

इसमें 12 राज्यों की 94 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग राजौरी सीट पर वोटिंग की तारीख बदल दी थी. अब इस सीट पर 7 मई को तीसरे चरण में वोटिंग नहीं होगी. अनंतनाग राजौरी लोकसभा सीट पर छठे चरण में 25 मई को वोटिंग होगी.राज्य चुनाव आयोग  इस बार 7887 मतदान केंद्रों की वेवकास्टिंग करेगा। निर्वाचन आयोग के मुताबिक़ 7 लोकसभा सीटों में एक करोड़ 39 लाख से अधिक मतदाता मतदान में हिस्सा लेंगे।छत्तीसगढ़ प्रदेश के लिए यह चरण आखिरी चरण होगा। इसके साथ ही यहां के सभी 11 सीटों पर पूरा हो जाएगा।इससे पहले दो अलग अलग चरणों में बस्तर, कांकेर, महासमुंद और राजनांदगांव के लिए मतदान पूरे हो चुके हैं। सात मई को होने वाले मतदान में जांजगीर-चाम्पा, कोरबा, बिलासपुर, सरगुजा, रायगढ़, दुर्ग और राजधानी रायपुर की सीटें हैं।

अभी तक दो चरणों में 190 सीटों पर मतदान हो चुका है

पहले चरण में 19 अप्रैल को 66.14 फीसदी वोटिंग हुई थी और दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 66.71 फीसदी मतदान हुआ था। तीसरे चरण के मतदान के बाद 284 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इन तीन फेज के रुझान से अगली सरकार का रुख तय हो जाएगा। सभी राजनीतिक दलों अभी तक हुई वोटिंग में बढ़त बनाने का दावा कर रहे हैं।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button