बिज़नेसमुख्य समाचार
Trending

Long Term Investment: कहीं भी निवेश करें उससे पहले उसके बारे में अच्छे से रिसर्च, ये टिप्स आएंगी आपके काम…

Long Term Investment: अगर आप भी निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो उससे पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। क्या आप जोखिम के साथ या बिना जोखिम के निवेश करना चाहते हैं?

बिज़नेस, Long Term Investment: सीए हर्ष विजयवर्गीय के मुताबिक निवेश से पहले अपना प्लान तैयार कर लें. इसके लिए खुद को समय दें और तय करें कि आप किस सेक्टर में निवेश करना चाहते हैं। यह भी तय करें कि आप कितने समय के लिए निवेश करना चाहते हैं. अपनी पूंजी को अल्पावधि, मध्यावधि और दीर्घकालिक निवेश (Long Term Investment) के अनुसार विभाजित करें। आकलन करें कि आप कितना निवेश करना चाहते हैं. मध्यावधि निवेश के लिए, गोल्ड बॉन्ड, म्यूचुअल फंड, आरईआईटी, डेट फंड, एफडीआर और टैक्स सेविंग माध्यम चुनें। अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं तो निफ्टी की टॉप कंपनियों के शेयर चुन सकते हैं।

रियल एस्टेट और सोने में लंबी अवधि निवेश के लिए बेहतर (Long Term Investment)

रियल एस्टेट और सोने में लंबी अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। अपनी उम्र 100 से घटाएं और जो भी संख्या मिले, अपनी पूंजी का उतना प्रतिशत उच्च जोखिम वाले माध्यमों में निवेश करें। उदाहरण के तौर पर अगर आपकी उम्र 35 साल है तो आप अपनी 65 फीसदी पूंजी ज्यादा जोखिम वाले माध्यमों में निवेश कर सकते हैं. जैसे ही आप कमाना शुरू करें, आपको छोटी-छोटी रकम और नियमित रूप से निवेश करने की आदत बना लेनी चाहिए। इससे आपको भविष्य में बहुत मदद मिलेगी. बहुत से लोग सोचते हैं कि वे तब निवेश करेंगे जब उनके पास बड़ी मात्रा में पूंजी जमा हो जाएगी। ये सोच ग़लत है।

कोई अचल संपत्ति जरूर बनाएं

जितनी जल्दी हो सके निवेश शुरू कर देना चाहिए. एक निश्चित उम्र के बाद जोखिम कम करें और स्वास्थ्य और भविष्य की सुरक्षा के लिए भी निवेश करें। युवा या मध्यम आयु वर्ग के लोगों को अपनी सेवानिवृत्ति के लिए योजना बनानी चाहिए। पेंशन योजना के साथ कुछ अचल संपत्ति बनाएं। इससे आप बाद में पूंजीगत लाभ या किराए के रूप में एक निश्चित राशि की व्यवस्था कर सकेंगे। साथ ही सोना और अच्छे शेयर लंबी अवधि के लिए बेहतर रिटर्न देते हैं। समय आने पर आप इन्हें भुना सकते हैं और प्रॉपर्टी में निवेश कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button