महाराष्ट्रमुख्य समाचार
Trending

Maharashtra Government Announcement: बजट पेश करने के दौरान सरकार ने किये कई बड़े ऐलान, महिलाओं को मिलेंगे 1500 रुपये प्रति माह…

Maharashtra Government Announcement: लोकसभा चुनाव के बाद अब सबकी नजरें विधानसभा चुनाव पर हैं. चुनावी मौसम में महाराष्ट्र की एनडीए सरकार ने बजट पेश किया. इस दौरान सरकार ने कई बड़ी घोषणाएं कीं. आइए जानते हैं जनता के लिए क्या घोषणाएं की गईं?

महाराष्ट्र, Maharashtra Government Announcement: महाराष्ट्र में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. इससे पहले शिंदे सरकार ने राज्य की जनता के लिए अपना खजाना (Maharashtra Government Announcement) खोल दिया था. डिप्टी सीएम अजित पवार ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाने का ऐलान किया. साथ ही महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये मिलेंगे. महिलाओं को यह पैसा जुलाई से मिलना शुरू हो जाएगा.

पेट्रोल-डीजल की कीमत हुई कम (Maharashtra Government Announcement)

शुक्रवार को बजट पेश करते हुए उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि मुंबई में डीजल पर टैक्स 24 फीसदी से घटाकर 21 फीसदी किया जा रहा है, जिससे प्रभावी रूप से डीजल की कीमत 2 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी. वहीं, पेट्रोल पर टैक्स 26 फीसदी से घटाकर 25 फीसदी कर दिया गया है, जिससे पेट्रोल की कीमत 65 पैसे प्रति लीटर कम हो जाएगी.

महिलाओं को प्रतिमाह दिए जाएंगे 1500 रुपये

डिप्टी सीएम अजित पवार ने मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन योजना की घोषणा की. इस योजना के तहत सभी महिलाओं को प्रति माह 1500 रुपये दिए जाएंगे। यह योजना जुलाई 2024 से लागू होगी. यानी अगले महीने से लाभार्थियों को 1500 रुपये मिलने लगेंगे. इस योजना का लाभ 21 से 60 साल की उम्र की महिलाओं को मिलेगा.

किसानों के लिए भी खोला खजाना

सरकार ने किसानों को कपास और सोयाबीन की फसल के लिए प्रति हेक्टेयर 5000 रुपये का बोनस देने का फैसला किया. 1 जुलाई 2024 के बाद दूध उत्पादक किसानों को 5 रुपये प्रति लीटर का बोनस मिलेगा। सरकार ने मवेशियों के हमले से होने वाली मौतों पर वित्तीय सहायता बढ़ा दी है। अब मृतकों के परिजनों को 20 लाख की जगह 25 लाख रुपये मिलेंगे.

महाराष्ट्र सरकार के मंत्री शंभुराजे देसाई ने कहा कि आज का बजट महाराष्ट्र के सभी वर्गों को न्याय देने वाला बजट है. इस बजट में महिलाओं, किसानों, हर किसी को जगह मिली है। 21-60 साल की महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये देने का फैसला किया गया है.

Related Articles

Back to top button