रायपुर

Mahtari Vandan Yojana: छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना के 70 लाख हितग्राहियों की जांच होगी

Mahtari Vandan Yojana: गलत तरीके से महतारी वंदन योजना का लाभ लेते पाए जाने पर अपात्र हितग्राहियों से राशि की वसूली भी की जाएगी..

रायपुर,Mahtari Vandan Yojana: महिला एवं बाल विकास विभाग ने महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना के हितग्राहियों की पात्रता की दोबारा जांच कराने की तैयारी कर ली है। जांच में गलत तरीके से योजना का लाभ लेने की बात सामने आने पर अयोग्य लाभुकों से राशि की वसूली भी की जायेगी. अपात्र महिलाओं द्वारा योजना का लाभ लेने की शिकायतों के बाद विभाग ने यह कदम उठाने का फैसला किया है.विभागीय सूत्रों के अनुसार सरकारी सेवा में तैनात, सेवानिवृत्त या पेंशन लाभ ले रही कई महिलाओं ने आवेदन किया और उनमें से कई को योजना का लाभ भी मिल रहा है। ऐसे मामले भी सामने आए हैं जिनमें एक ही आवेदक ने दो आवेदन किए और दोनों स्वीकृत हो गए। ऐसी महिलाओं के खाते में दो बार राशि ट्रांसफर की जा रही है.

(Mahtari Vandan Yojana) ऐसे ज्यादातर मामलों में आवेदकों ने अपने अलावा

अपने पति या रिश्तेदार का आधार कार्ड नंबर भी आवेदन में शामिल किया था. सत्यापन के दौरान यह पकड़ में नहीं आया। विभाग एक ही नाम के 20 हजार से अधिक आवेदनों की जांच कर रहा है. नाम, पता और जन्मतिथि एक ही है। सरकारी सेवा में पदस्थ एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि उनके दोस्त की बहू रायपुर यूनिवर्सिटी में कर्मचारी है, फिर भी उसे योजना का लाभ मिल रहा है।

नए आवेदन का इंतजार

छत्तीसगढ़ में अभी भी बहुत सी पात्र महिलाओं को योजना का लाभ नहीं मिला है। लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद उन्हें महतारी वंदन योजना 2.0 शुरू होने की उम्मीद है। चुनाव आचार संहिता लागू होते ही आवेदन जमा करने की प्रक्रिया बंद कर दी गई थी। 10 मार्च को महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी की गई थी। पीएम मोदी ने 70.14 लाख से अधिक महिलाओं को 655.57 करोड़ रुपये की राशि डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की थी।

दो लाख से अधिक खाते आधार से नहीं हुए लिंक

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाली दो लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खाते आधार से लिंक नहीं हुए थे। इससे महिलाएं महतारी वंदन योजना की पहली किस्त से वंचित हो गई थी। पहली किस्त जारी होने के अंतिम दिन तक आधार से खातों को लिंक करने की प्रक्रिया चली थी। इसके बाद पहली किस्त से वंचित महिलाओं को दूसरी किस्त में राशि जारी हुई थी।

गलत जानकारी देकर योजना का लाभ लेने वालों की जांच कराई जाएगी। अधिकारियों को पारदर्शिता के निर्देश दिए गए हैं। हितग्राहियों के आवेदन की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। – लक्ष्मी राजवाड़े मंत्री, महिला एवं बाल विकास विभाग

70 लाख से ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए थे

योजना के लिए 70.26 लाख आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें से 70.14 लाख महिलाओं को पात्र माना गया। 11,771 आवेदन रिजेक्ट हुए थे। पात्र महिलाओं को प्रत्येक माह एक-एक हजार रुपये दिए जा रहे हैं। अब तक चार किस्तों में 2,500 करोड़ से अधिक की राशि जारी हो चुकी है।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button