मुख्य समाचाररायपुर
Trending

Mahtari Vandan Yojana: गलत तरीके से महतारी वंदन योजना का लाभ लेने वालों से राशि की होगी वसूली…

Mahtari Vandan Yojana: महिला एवं बाल विकास विभाग ने महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना के हितग्राहियों की पात्रता की दोबारा जांच कराने की तैयारी कर ली है

रायपुर, Mahtari Vandan Yojana: महिला एवं बाल विकास विभाग ने महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना (Mahtari Vandan Yojana) के हितग्राहियों की पात्रता की दोबारा जांच कराने की तैयारी कर ली है। यदि जांच में पाया गया कि लाभुक गलत तरीके से योजना का लाभ ले रहे हैं, तो उनसे राशि की वसूली की जायेगी. विभाग ने यह कदम उन शिकायतों के बाद उठाने का फैसला किया है जिनमें यह बात सामने आई है कि योजना का लाभ अपात्र महिलाओं ने उठाया है.

एक ही नाम के 20 हजार से ज्यादा आवेदनों की जांच (Mahtari Vandan Yojana)

विभागीय सूत्रों के अनुसार सरकारी सेवा में कार्यरत, सेवानिवृत्त या पेंशन का लाभ ले रही कई महिलाओं ने आवेदन किया है और उनमें से कई को योजना का लाभ मिल रहा है। ऐसे मामले सामने आए हैं जहां एक ही आवेदक ने दो बार आवेदन किया है और दोनों को मंजूरी दे दी गई है। ऐसी महिलाओं के खाते में दो बार राशि ट्रांसफर की जा रही है.

ऐसे अधिकांश मामलों में, आवेदकों ने आवेदन में अपने अलावा अपने पति या रिश्तेदारों के आधार कार्ड नंबर का उपयोग किया था। सत्यापन के दौरान इसका पता नहीं चला। विभाग एक ही नाम के 20 हजार से ज्यादा आवेदनों की जांच कर रहा है. इनमें नाम, पता और जन्मतिथि एक ही है। सरकारी सेवा में पदस्थ एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि उनके दोस्त की बहू रायपुर की एक यूनिवर्सिटी में कर्मचारी है, फिर भी वह योजना का लाभ मिल रहा है.

लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद महतारी वंदन योजना 2.0 की उम्मीद

छत्तीसगढ़ में कई पात्र महिलाओं को अभी भी योजना का लाभ नहीं मिला है. लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद उन्हें महतारी वंदन योजना 2.0 शुरू करने की उम्मीद है. चुनाव आचार संहिता लागू होते ही आवेदन जमा करने की प्रक्रिया बंद कर दी गयी. महतारी वंदन योजना की पहली किस्त 10 मार्च को जारी की गई थी। पीएम मोदी ने 70.14 लाख से अधिक महिलाओं को डीबीटी के माध्यम से 655.57 करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित की।

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाली दो लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खाते आधार से लिंक नहीं थे। इसके कारण महिलाएं महतारी वंदन योजना की पहली किस्त से वंचित हो गईं। खातों को आधार से लिंक करने की प्रक्रिया पहली किस्त जारी होने के आखिरी दिन तक जारी रही. इसके बाद पहली किस्त से वंचित महिलाओं को दूसरी किस्त में राशि जारी की गई। गलत जानकारी देकर योजना का लाभ लेने वालों की जांच की जाएगी। पारदर्शिता के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं. लाभार्थियों के आवेदन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी.

योजना के लिए 70.26 लाख आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 70.14 लाख महिलाओं को पात्र माना गया। 11,771 आवेदन खारिज कर दिए गए. पात्र महिलाओं को हर माह एक हजार रुपये दिये जा रहे हैं। अब तक चार किश्तों में 2,500 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जारी की जा चुकी है.

Related Articles

Back to top button