छत्तीसगढ़मुख्य समाचार
Trending

Mahtari Vandana Yojana: छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना की पांचवी किस्त होगी जारी, 70 लाख महिलाओं के बैंक खाते में की जाएगी राशि ट्रांसफर..

Mahtari Vandana Yojana: छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना की पांचवीं किस्त जारी की जाएगी। इसमें 70 लाख महिलाओं के बैंक खातों में 653 करोड़ रुपये से अधिक की राशि ट्रांसफर की जाएगी. इस योजना का लाभ पाने के लिए बैंक खाते को आधार से लिंक करना जरूरी है. लेकिन 1 लाख 44 हजार महिलाओं के खाते अभी भी आधार से लिंक नहीं हैं.

छत्तीसगढ़, Mahtari Vandana Yojana: छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना (Mahtari Vandana Yojana) से महिलाएं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन रही हैं। महतारी वंदन योजना के तहत राज्य सरकार महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपये की राशि दे रही है। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय आज महतारी वंदन योजना की पांचवीं किस्त जारी करेंगे। योजना के तहत करीब 70 लाख महिलाओं के खाते में 653 करोड़ 84 लाख रुपये ट्रांसफर किये जायेंगे. महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए महिला के स्वयं के बैंक खाते में आधार लिंक और डीबीटी (डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर) सक्रिय होना अनिवार्य है।

एनईएफटी के जरिए राशि हो रही ट्रांसफर (Mahtari Vandana Yojana)

राज्य में 68.60 लाख लाभार्थियों ने अपने खाते को आधार से लिंक कर लिया है, जबकि 1.44 लाख महिलाओं के खाते आधार से लिंक नहीं हैं. विभाग को लगातार राशि नहीं मिलने की शिकायत मिल रही है. हालांकि, विभाग लगातार एनईएफटी (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर) के माध्यम से लाभार्थियों को राशि जारी कर रहा है। इससे कुछ महिलाएं अपने घरेलू बजट को व्यवस्थित कर पा रही हैं, तो कुछ अपने बच्चों की शिक्षा पर इस राशि को खर्च कर रही हैं, जबकि कुछ महिलाएं इस राशि को अपने बच्चों की शिक्षा पर खर्च कर रही हैं। इसे भविष्य के लिए निवेश करना। अधिकारियों का कहना है कि महतारी वंदन योजना आधार आधारित डीबीटी योजना है.

आवेदन भरते समय बैंक खाते को आधार से लिंक करने और डीबीटी एक्टिवेट करने की शर्त रखी गई थी, इसके बावजूद लाभार्थी लापरवाही बरत रहे हैं। डीबीटी चालू नहीं होने के कारण कुछ तकनीकी दिक्कत आ रही है. लाभुक के खाते में राशि विलंब से पहुंचती है.

नए आवेदन के लिए प्रक्रिया का इंतजार

राज्य में अभी भी लाखों लाभार्थी ऐसे हैं जो इस योजना से वंचित हैं. वे महतारी वंदन योजना 2.0 शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने आश्वासन दिया था कि वंचितों के लिए आवेदन प्रक्रिया जुलाई से शुरू होगी। आपको बता दें कि महतारी वंदन योजना 1.0 के लिए राज्य सरकार ने 5 फरवरी से 5 फरवरी तक ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन जमा करने का समय दिया था। 20, 2024. इसके बाद पोर्टल पर नए आवेदन की प्रक्रिया बंद कर दी गई. लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होते ही आवेदन जमा करने की प्रक्रिया बंद कर दी गई।

Related Articles

Back to top button