दिल्लीमुख्य समाचार
Trending

Mann ki Baat Live: ‘मन की बात’ के 10 साल पूरे…रेडियो पर 114वां एपिसोड प्रसारित, यहां सुनें लाइव

Mann ki Baat Live: आज ऑल इंडिया रेडियो पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम का 114वां शो है. पीएम आज देश-विदेश के लोगों के साथ अपने विचार साझा कर रहे हैं......

नई दिल्ली, PM Modi Mann ki Baat: आज ऑल इंडिया रेडियो पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम का 114वां शो है. पीएम आज देश-विदेश के लोगों के साथ अपने विचार साझा कर रहे हैं. इस कार्यक्रम के लिए आप अपने विचार और सुझाव टोल फ्री नंबर 18 00-11-78 00 के जरिए दे सकते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि हमारी यात्रा को 10 साल हो गए हैं.यह कार्यक्रम विजयादशमी के दिन शुरू हुआ था। 10 साल पूरे होने के समय नवरात्रि का पहला दिन होगा। मन की बात के कई पड़ाव हैं जिन्हें मैं भूल नहीं सकता।

जल संरक्षण पर बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि मित्रों, पिछले कुछ दिनों से देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। हमें बारिश का पानी बचाना चाहिए। जल संरक्षण हमें पानी की कमी से निजात दिलाता है। ऐसा ही एक प्रयास झांसी में देखने को मिला है। यहां की जल सहेलियों ने नदी को पानी से लबालब कर दिया है। सैंकड़ों तालाबों और जल स्त्रोत को नया जीवन दिया है। मध्य प्रदेश के डिंडोरी जिले में महिलाओं ने तालाब बनाकर मछली पालन शुरू किया, जिससे उनकी आय के साथ पानी की कमी भी दूर हुई। इसी तरह का प्रयास छतरपुर में भी देखने को मिला है।

पीएम मोदी ने किया चकोर पक्षी का जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि ‘मन की बात’ ने साबित किया है कि देश के लोगों में सकारात्मक जानकारी की कितनी भूख है। सकारात्मक बातें, प्रेरणा से भर देने वाले उदाहरण, हौसला देने वाली गाथाएं, लोगों को बहुत पसंद आती हैं। जैसे एक पक्षी होता है ‘चकोर’, जिसके बारे में कहा जाता है कि वो सिर्फ वर्षा की बूंद ही पीता है। ‘मन की बात’ में हमने देखा कि लोग भी चकोर पक्षी की तरह देश की उपलब्धियों को, लोगों की सामूहिक उपलब्धियों को, कितने गर्व से सुनते हैं

इन चैनलों में हो रहा प्रसारण

मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण आकाशवाणी, दूरदर्शन, ऑल इंडिया रेडियो की वेबसाइट और मोबाइल एप पर होगा। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यूट्यूब चैनल पर भी लोग कार्यक्रम सुन सकते हैं। यह कार्यक्रम पहली बार 3 अक्टूबर 2014 को शुरू किया गया था। मन की बात कार्यक्रम की शुरूआत तीन अक्तूबर 2014 को हुआ था। यह कार्यक्रम 11 विदेशी और 22 भारतीय भाषाओं में प्रसारित किया जाता है। इसके अलावा 29 बोलियों में भी प्रसारण किया जाता है।

 

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button