मुख्य समाचारलाइफस्टाइल
Trending

Meningitis And Septicaemia Illnesses: भारत में कोरोना से भी खतरनाक बीमारी की दस्तक, जाने क्या है लक्षण, बचाव के उपाय…

Meningitis And Septicaemia Illnesses: आ गई कोरोना से भी खतरनाक बीमारी, Kiss करना भी है जानलेवा! सऊदी से लौटे लोगों में लक्षण दिख रहे हैं..

हेल्थ, Meningitis And Septicaemia Illnesses: सऊदी अरब से लौटने वाले ज्यादातर लोग एक अजीब बीमारी से पीड़ित हैं। इनमें शरीर पर चकत्ते, बुखार और उल्टी शामिल हैं। हालात ऐसे हैं कि लोग मर रहे हैं. ब्रिटेन, अमेरिका, फ्रांस समेत कई देशों में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। इस बीमारी को लेकर दुनिया के कई देशों ने अलर्ट जारी कर दिया है. इस बीमारी का सबसे ज्यादा खतरा छोटे बच्चों और युवाओं में देखा जाता है।

सऊदी अरब से लौटे लोगों को जिन बीमारियों ने अपनी चपेट में लिया है उन्हें मेनिनजाइटिस और सेप्टिसीमिया (Meningitis And Septicaemia Illnesses) कहा जाता है. इन बीमारियों का कारण मेनिंगोकोकल बैक्टीरिया है। मेनिनजाइटिस बहुत तेजी से फैलता है। इसलिए इसका तुरंत इलाज जरूरी है। इस बीमारी से प्रभावित होने वाले लगभग 10 से 15 प्रतिशत लोगों की मृत्यु हो जाती है। वहीं, बड़ी संख्या में लोग विकलांग हो जाते हैं। मेनिंगोकोकल बैक्टीरिया के कारण कई बच्चों की मौत हो चुकी है। विशेषज्ञों का कहना है कि मेनिंगोकोकल के कारण बैक्टीरिया रक्त को संक्रमित करते हैं। इससे सेप्टीसीमिया हो जाता है और खून जहरीला हो जाता है।

ये बीमारी कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक (Meningitis And Septicaemia Illnesses)

डॉक्टर कह रहे हैं कि ये बीमारी कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक है. इस बीमारी को लेकर अमेरिका समेत कई देशों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब अमेरिका में इस तरह के मामले सामने आए हैं। पिछले साल अमेरिका में इस बैक्टीरिया से होने वाली बीमारी के 400 से ज्यादा मामले सामने आए थे।

ऐसे फैलती है यह बीमारी

यह बीमारी सांस और बलगम के जरिए एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलती है। इतना ही नहीं, यह बीमारी खांसने, छींकने, खाना साझा करने, इस्तेमाल किए गए बर्तनों का इस्तेमाल करने आदि से भी फैल सकती है। अगर आप किसी को चूमते हैं तो यह बैक्टीरिया एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी फैल सकता है। इस बैक्टीरिया के कई उपभेदों की खोज की गई है।

इस बीमारी के लक्षण

  • बुखार और उल्टियां
  • तेज सिर दर्द
  • जॉइंट और मसल्स पेन
  • हाथ-पैरों का ठंडा होना
  • चकत्ते पड़ना
  • सांस फूलना
  • गर्दन में अकड़न
  • तेज रोशनी में देखने में परेशानी
  • गहरी नींद आना या उठने में परेशानी होना
  • कन्फ्यूज रहना
  • दौरे पड़ना

बचने का एकमात्र इलाज वैक्सीन

डॉक्टरों के मुताबिक इस बीमारी से बचने का एकमात्र इलाज वैक्सीन है। इससे बचने के लिए लोगों को मेनिनजाइटिस बी, मेनिनजाइटिस सी, न्यूमोकोकल, एमएमआर, मेनिनजाइटिस एसीडब्ल्यूवाई में से कोई एक टीका लगवाना होगा। अमेरिका और कई अन्य देशों ने सऊदी अरब जाने वाले लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है. इन देशों ने कहा है कि वे टीका लगवाकर ही जाएं. साथ ही इस बीमारी से बचने के लिए सभी को टीका लगवाने के लिए कहा गया है. वहीं लोगों को मास्क पहनने की भी सलाह दी गई है।

Related Articles

Back to top button