दिल्लीमुख्य समाचार
Trending

Minister Salary: कैबिनेट मंत्री, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और राज्य मंत्री को कितनी मिलती है तनख्वा?

Minister Salary: नरेंद्र मोदी ने 9 जून को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। पीएम मोदी के साथ 71 अन्य सांसदों ने मंत्री पद की शपथ ली है.

नई दिल्ली, Minister Salary: नरेंद्र मोदी ने 9 जून को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। पीएम मोदी के साथ 71 अन्य सांसदों ने मंत्री पद की शपथ ली है. एनडीए सरकार में 30 कैबिनेट मंत्री, 5 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 36 राज्य मंत्री नियुक्त किए गए हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि इन तीनों में क्या अंतर है? और इन तीनों के मंत्रियों को कितनी सैलरी (Minister Salary) मिलती है.

कैबिनेट में होते हैं तीन तरह के मंत्री (Minister Salary)

कैबिनेट में तीन तरह के मंत्री होते हैं, जिनमें कैबिनेट मंत्री, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और राज्य मंत्री शामिल हैं. कैबिनेट में सबसे शक्तिशाली व्यक्ति कैबिनेट मंत्री होता है। उसके बाद राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और फिर राज्य मंत्री होते हैं. कैबिनेट में शामिल होने वालों को अन्य सांसदों की तुलना में हर महीने अलग भत्ता भी मिलता है. वैसे तो लोकसभा के हर सदस्य का वेतन और भत्ते तय होते हैं, लेकिन जो भी प्रधानमंत्री, कैबिनेट मंत्री या राज्य मंत्री बनता है, उसे अन्य सांसदों की तुलना में हर महीने अलग भत्ता भी मिलता है.

सांसदों को हर महीने मिलता है 1 लाख रुपये

सांसदों को दिया जाने वाला वेतन और भत्ते सैलरी एक्ट के तहत तय होते हैं. इसके अनुसार, लोकसभा के प्रत्येक सदस्य को हर महीने 1 लाख रुपये का मूल वेतन मिलता है। इसके अलावा 70 हजार रुपये चुनाव भत्ता और 60 हजार रुपये कार्यालय खर्च के लिए अलग से दिए जाते हैं. इसके अलावा जब संसद का सत्र चल रहा हो तो 2 हजार रुपये दैनिक भत्ता भी दिया जाता है.

प्रधानमंत्री और मंत्रियों को हर महीने अलग से सत्कार भत्ता भी मिलता है। प्रधानमंत्री को हर महीने 3,000 रुपये, कैबिनेट मंत्री को 2,000 रुपये, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) को 1,000 रुपये और राज्य मंत्री को 600 रुपये का सत्कार भत्ता मिलता है। यह भत्ता दरअसल आतिथ्य सत्कार के लिए होता है और मंत्रियों से मिलने आने वाले लोगों के मनोरंजन पर खर्च किया जाता है.

प्रधानमंत्री को 2.33 लाख मिलते हैं

एक लोकसभा सांसद को प्रति माह कुल 2.30 लाख रुपये वेतन और भत्ते मिलते हैं। प्रधानमंत्री को 2.33 लाख रुपये, कैबिनेट मंत्री को 2.32 लाख रुपये, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) को 2.31 लाख रुपये और राज्य मंत्री को 2,30,600 रुपये मिलते हैं।

Related Articles

Back to top button