भारतमुख्य समाचार
Trending

MLA Will Resign: पंजाब के चार विधायकों को 20 जून से पहले देना होगा इस्तीफा, राहुल गांधी को भी छोड़नी होगी एक सीट

MLA Will Resign: इस बार कई विधायक भी लोकसभा चुनाव जीते हैं. जीत के बाद अब वे विधायक पद से इस्तीफा देने जा रहे हैं.

भारत, MLA Will Resign: इस बार कई विधायक भी लोकसभा चुनाव जीते हैं. जीत के बाद अब वे विधायक पद से इस्तीफा देने जा रहे हैं. समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव ने बुधवार (जून 12, 2024) को उत्तर प्रदेश की करहल विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कन्नौज लोकसभा क्षेत्र से भारी अंतर से जीत हासिल की। उनसे पहले बीजेपी सांसद जितिन प्रसाद और एसपी नेता अवधेश प्रसाद ने भी इस्तीफा दे दिया था. उनके बाद यूपी से सात और विधायक भी लोकसभा चुनाव जीत गए हैं.

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के इस्तीफा (MLA Will Resign) देने की भी चर्चा है. उन्होंने केरल के वायनाड और यूपी के रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ा और दोनों सीटें जीतीं। उन्होंने अभी तक यह तय नहीं किया है कि वह किस सीट पर रहेंगे और कौन सी सीट छोड़ेंगे. हालाँकि, पिछली लोकसभा में वह वायनाड का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। उनका कहना है कि वह इस दुविधा में हैं कि कौन सी सीट छोड़ें.

मोदी 3.0 कैबिनेट में जगह मिलने के बाद दिया इस्तीफा (MLA Will Resign)

उत्तर प्रदेश सरकार में PWD विभाग की जिम्मेदारी बीजेपी के जितिन प्रसाद संभाल रहे थे, लेकिन मोदी 3.0 कैबिनेट में जगह मिलने के बाद उन्होंने यह पद छोड़ दिया. केंद्र सरकार में उन्हें वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री की जिम्मेदारी मिली है. इसके साथ ही उन्हें इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी का भी प्रभार मिला है. वहीं, फैजाबाद की मिल्कीपुर सीट से अवधेश प्रसाद ने इस्तीफा दे दिया है. इस बार उन्होंने फैजाबाद लोकसभा सीट से जीत हासिल की है.

20 जून तक चार विधायकों को देना होगा इस्तीफा

पंजाब में भी लोकसभा चुनाव जीतने वाले चार विधायक 20 जून तक इस्तीफा दे सकते हैं। इनमें दो कांग्रेस के और दो आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक हैं। सुखजिंदर सिंह रंधावा गुरदासपुर से और अमरिंदर सिंह राजा वडिंग लुधियाना से कांग्रेस विधायक हैं। वहीं, संगरूर से सांसद बने आप मंत्री गुरमीत सिंह बरनाला से विधायक हैं और होशियारपुर लोकसभा क्षेत्र से जीते राज कुमार चब्बेवाल चब्बेवाल से विधायक हैं.

असम से कांग्रेस विधायक रकीबुल हुसैन ने मंगलवार (11 जून 2024) को इस्तीफा दे दिया। उन्होंने लोकसभा चुनाव में भारी अंतर से जीत हासिल की थी. वह नगांव जिले के सामागुरी विधानसभा क्षेत्र से लगातार पांच बार विधायक रहे हैं। पार्टी ने उन्हें लोकसभा की धुबरी सीट से मैदान में उतारा था.

Related Articles

Back to top button