मध्य प्रदेश

MP Breaking News: भिंड के प्रेमनारायण ने यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्ब्रस पर फहराया तिरंगा

MP Breaking News: अक्टूबर 2023 में प्रेमनारायण ने अफ्रीका के माउंट किलिमंजारो पर चढ़ाई की है। इस त्यौहार की ऊंचाई समुद्र तल से 5895 मीटर है..

भिंड,MP Breaking News:  यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्ब्रस पर चढ़ना किसी के लिए भी एक दिलचस्प चुनौती है।(MP Breaking News) भिंड के 30 साल के प्रेमनारायण ने इस चुनौती को पूरा किया है. उन्होंने चार दिन और तीन रातों में चढ़ाई पूरी की। आपको बता दें कि इस पर्वत की ऊंचाई समुद्र तल से 5642 मीटर है। चरम पर तापमान शून्य से 35 डिग्री सेल्सियस नीचे है।प्रेमनारायण पुत्र रामबरन अटेर तहसील के कनेरा गांव का रहने वाला है। बचपन से ही प्रेमनारायण का रुझान खेलों की ओर था।

वर्ष 2016 में उन्होंने विशाखापत्तनम में आयोजित राष्ट्रीय लंबी कूद प्रतियोगिता में भाग लिया और रजत पदक जीता (MP Breaking News)

इसके बाद उन्हें पर्वतारोहण कोर्स के बारे में पता चला।वर्ष 2022 में उन्होंने उत्तरकाशी में स्थित नेहरू इंस्टीट्यूट आफ माउंटेन में प्रवेश लिया। 28 दिन का कोर्स करने के बाद उन्होंने अपना अभ्यास जारी रखा। इसके बाद प्रेमनारायण ने माउंटेन का एडवांस कोर्स दार्जिलिंग में बने इंस्टीटयूट से किया। वर्तमान में प्रेमनारायण यूरोप में हैं। गुरुवार को ही उन्होंने अपनी चढ़ाई पूरी की है।’

पहले चढ़ चुके हैं माउंट किलिमंजारो

अक्टूबर 2023 में प्रेमनारायण अफ्रीका के माउंट किलिमंजारो पर चढ़ाई कर चुके हैं। इस त्यौहार की ऊंचाई समुद्र तल से 5895 मीटर है। प्रेमनारायण ने बताया कि पहाड़ पर चढ़ने के लिए उनके पास सात दिन थे, लेकिन उन्होंने तीन दिन में ही चढ़ाई पूरी कर ली.आपको बता दें कि समुद्र के निचले स्तर के आदी पर्वतारोहियों को अनुकूलन की आवश्यकता होती है। इस मार्ग को अपनाकर और विभिन्न ऊंचाई वाले क्षेत्रों पर चढ़कर, आप अपने शरीर को निचले स्तरों पर कम ऑक्सीजन की खपत के लिए तैयार करते हैं। माउंट एल्ब्रस की चोटी पर पहुंचना किसी भी अन्य कठिन कार्य के बराबर है। आपको फिटनेस पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button