मध्य प्रदेशमुख्य समाचार
Trending

MP Ladli Behna: प्यारी बहनों को बड़ा तोहफा, IT में निवेश के लिए सस्ती जमीन, मोहन सरकार की 10 बड़ी घोषणाएं

MP Ladli Behna: मध्य प्रदेश सरकार ने आईटी सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देने के लिए सस्ती दरों पर जमीन उपलब्ध कराने का फैसला किया है। इसके....

भोपाल,MP Ladli Behna:  प्रदेश में आईटी सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देने के लिए अब सस्ती दरों पर जमीन उपलब्ध करायी जायेगी। स्टाम्प शुल्क एवं पंजीयन में भी छूट मिलेगी तथा पात्र इकाइयों को एकल खिड़की प्रणाली के माध्यम से सभी अनुमतियों के साथ-साथ पूंजीगत व्यय एवं किराये में भी सहायता दी जायेगी।मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में मध्य प्रदेश आईटी, आईटीईएस और ईएसडीएम निवेश प्रोत्साहन नीति-2023 में संशोधन को मंजूरी दी गई. आईटी सेक्टर में निवेश के लिए विभिन्न संगठनों ने समय के अनुरूप नीति में संशोधन की आवश्यकता जताई थी, जिस पर मुख्यमंत्री ने सहमति जताई थी.

नीति में संशोधन को स्वीकृति

जबलपुर में हुई रीजनल इंड्रस्टी कान्क्लेव में भी आईटी क्षेत्र को प्रोत्साहित करने पर जोर दिया गया। इसके अनुरूप नीति में संशोधन को स्वीकृति दी गई। अब प्रदेश में डाटा का क्षेत्र हो या अन्य कोई सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़ा उपक्रम उसे मार्केटिंग और क्वालिटी कंट्रोल में सहयोग के साथ कई सुविधाएं मिलेंगी।

लाड़ली बहनों को 250 रुपये अतिरिक्त देगी सरकार

प्रदेश की एक करोड़ से अधिक लाड़ली बहनों के खातों में सरकार रक्षाबंधन से पहले 250 रुपये जमा करेगी। रक्षा बंधन मनाने के लिए यह राशि पूर्व में भी दी जा चुकी है। यह लाड़ली बहनों को प्रति माह दी जाने वाली 1,250 रुपये की राशि से अलग होगी। सीएम मोहन यादव ने जनप्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे अपने क्षेत्र की बहनों से राखी बंधवाएं।

naidunia_image

सावन माह में ही खाते में आ जाएंगे पैसे

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि सावन माह में प्रत्येक लाडली बहन के खाते में एक अगस्त को 250 रुपये अंतरित किए जाएंगे। सभी मंत्रियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने क्षेत्रों में भगवान शिव के मंदिरों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु आ रहे हैं, इसलिए आवागमन की चिंता करें। बारिश अच्छी हो रही है। अपने क्षेत्रों में उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दें, जहां जलभराव की स्थिति बनती है।

निश्शुल्क खाद्यान्न वितरण

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि बैठक में कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत सम्मिलित पात्र हितग्राहियों को अप्रैल 2021 से जून 2021 तक खाद्यान्न निश्शुल्क दिया गया था। इसमें व्यय हुई 75 करोड़ 93 लाख 53 हजार 830 रुपये की राशि खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम को देने के निर्णय का अनुसमर्थन किया गया।

तहसीलदार सहित 20 पद स्वीकृत

साथ ही मंदसौर जिले में नवीन तहसील धुंधडका का सृजन करने की स्वीकृति भी दी गई। साथ ही तहसील के संचालन के लिए तहसीलदार, नायब तहसीलदार, सहित कुल 20 पद स्वीकृत किए गए। निवाड़ी में स्थानीय निर्वाचन कार्यालय के के लिए पांच अस्थायी पदों की मंजूरी दी गई।

क्षेत्रीय कार्यालयों के लिए 91 पद

उच्च शिक्षा विभाग अंतर्गत संचालित सात क्षेत्रीय कार्यालयों के सुदृढ़ीकरण के लिए 91 पद और सात करोड़ 46 लाख रुपये की स्वीकृति कैबिनेट ने दी। इस व्यवस्था से प्रदेश मे संचालित 570 शासकीय महाविद्यालय, 909 अशासकीय महविद्यालय, 16 शासकीय विश्वविद्यालय एवं 54 अशासकीय विश्वविद्यालयों के प्रशासकीय नियंत्रण में सुविधा होगी।

naidunia_image

कैबिनेट बैठक में नहीं आए नागर सिंह चौहान

मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में अनुसूचित जाति मंत्री नागर सिंह चौहान शामिल नहीं हुए। चौहान वन एवं पर्यावरण विभाग छीने जाने से नाराज हैं। सोमवार को उन्होंने त्यागपत्र देने की धमकी भी दी थी। इसके बाद संगठन के केंद्रीय नेताओं ने उन्हें दिल्ली बुलाया है। इधर, नवनियुक्त वन एवं पर्यावरण मंत्री रामनिवास रावत कैबिनेट में शामिल हुए।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button