छत्तीसगढ़रायपुर

Mudra Loan Chhattisgarh News: अब 20 लाख तक का मुद्रा लोन कैसे मिलेगा जानिये?

Mudra Loan Chhattisgarh News: केंद्र सरकार ने लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों के लिए मुद्रा लोन योजना को बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया है. पहले मुद्रा लोन की सीमा सिर्फ 10 लाख रुपये थी. हालांकि, 20 लाख रुपये का लोन उन्हीं को मिलेगा, जिन्होंने

छत्तीसगढ़, Mudra Loan Chhattisgarh News: केंद्र सरकार की ओर से छोटे और मध्यम उद्योगों को बड़ी राहत दी गई है, इसके तहत मुद्रा लोन की सीमा अब 20 लाख रुपये कर दी गई है. अभी तक मुद्रा लोन की सीमा 10 लाख रुपये थी. इसमें उन्हीं लोगों को 20 लाख रुपये का लोन मिलेगा, जो पहले ही 10 लाख रुपये का लोन ले चुके हैं और उसे चुका चुके हैं। केंद्रीय बजट में इसका प्रावधान भी किया गया है.

मुद्रा लोन से MSME को राहत (Mudra Loan Chhattisgarh News)

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के तहत किसी भी बैंक, एनबीएफसी, एमएफआई आदि के नजदीकी शाखा कार्यालय से मुद्रा लोन लिया जा सकता है। इसके अलावा उदयमित्र पोर्टल पर भी आवेदन किया जा सकता है। बैंक लोन जारी करने के लिए भी नई व्यवस्था बनाई जा रही है। अब व्यापारियों के मंच पर खरीदारों को भी शामिल करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके तहत टर्नओवर की सीमा 500 करोड़ रुपये से घटाकर 250 करोड़ रुपये कर दी जाएगी. उरला इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष अश्विन गर्ग ने कहा कि इन योजनाओं से लघु एवं सूक्ष्म उद्यमियों को काफी राहत मिलेगी. साथ ही एमएसएमई की रफ्तार भी बढ़ेगी.

इन्हें मिलेगी सहायता

एमएसएमई क्षेत्र में उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी। इसके तहत 50 बहु-उत्पाद खाद्य विकिरण इकाइयां स्थापित की जानी हैं। उद्यमियों का कहना है कि इससे लघु एवं मध्यम उद्योगों को काफी राहत मिलेगी।

एमएसएमई को समय पर भुगतान अनिवार्य

आयकर अधिनियम की धारा 43 बी (एच) के अनुसार, यदि कोई बड़ी कंपनी किसी एमएसएमई को समय पर भुगतान नहीं करती है, यानी लिखित समझौते के मामले में 45 दिनों के भीतर, तो वह अपनी कर योग्य आय से व्यय की कटौती नहीं कर पाएगी। . यानी वह रकम उनकी आय में जुड़ जाएगी.

Related Articles

Back to top button