बिहार

Nalanda Vishwavidyalaya: पीएम मोदी आज प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के पास नए कैंपस का आज किया उद्घाटन, 17 देशों के राजदूत कार्यक्रम शामिल

Nalanda Vishwavidyalaya: सरकार ने नालंदा विश्वविद्यालय का पुराना गौरव लौटाने की कोशिश शुरू कर दी है. पीएम मोदी ने आज प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के पास नए परिसर का उद्घाटन किया

बिहार, Nalanda Vishwavidyalaya: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार पहुंचे. जहां उन्होंने नालंदा विश्वविद्यालय (Nalanda Vishwavidyalaya) के नए परिसर का उद्घाटन किया. कार्यक्रम में 17 देशों के राजदूत भी शामिल हुए. इससे पहले पीएम मोदी ने प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहरों का दौरा किया और उसके बारे में जानकारी ली. बिहार के राजगीर में प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के पास एक नया परिसर बनाया गया है।

यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में होंगी करीब 8 लाख किताबें (Nalanda Vishwavidyalaya)

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, सरकार मौजूदा नालंदा विश्वविद्यालय को वही गौरव लौटाना चाहती है जो 800 साल पहले था। सरकार यूनिवर्सिटी को शिक्षा का नया केंद्र बनाना चाहती है. नालंदा विश्वविद्यालय की स्थापना साल 2010 में हुई थी, जिसके लिए सरकार ने कानून भी बनाया था. हालाँकि, तब से यह एक अस्थायी भवन में चल रहा था। बताया गया कि यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में करीब 8 लाख किताबें होंगी।

इस कार्यक्रम में विदेश मंत्री एस जयशंकर समेत 17 देशों के राजदूत भी शामिल हुए हैं. ये वे देश हैं जिन्होंने नालंदा विश्वविद्यालय की स्थापना और संचालन में सहयोग के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

Related Articles

Back to top button