कर्वधा

Naxalites Surrender: साई सरकार के नक्सल उन्मूलन अभियान को बड़ी सफलता… दो खूंखार नक्सली लक्ष्मण और भीमा ने किया आत्मसमर्पण 25 लाख.

Naxalites Surrender: छत्तीसगढ़ सरकार की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर दो खूंखार नक्सलियों ने पुलिस के सामने हथियार डाल दिए हैं. इनमें 10 लाख...

कवर्धा,Naxalites Surrender: छत्तीसगढ़ सरकार की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर दो खूंखार नक्सलियों ने पुलिस के सामने हथियार डाल दिए हैं. इनमें 10 लाख रुपये का इनामी नक्सली लक्ष्मण मरकाम और 15 लाख रुपये का इनामी माओवादी भीमा उर्फ ​​अशोक शामिल हैं. दोनों नक्सलियों के खिलाफ कई गंभीर धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया गया है. पुलिस भी इन दोनों की काफी समय से सरगर्मी से तलाश कर रही थी. उसके आत्मसमर्पण से पुलिस और सुरक्षा बलों ने राहत की सांस ली है.

100 एनकाउंटर, 146 नक्सली ढेर

बात करें छत्तीसगढ़ बीते 6 महीनों के नक्सल उन्मूलन कार्रवाई की तो साय सरकार ने उल्लेखनीय कार्य किया हैं। दिसंबर 2023 से जून 2024 तक छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के 100 एनकाउंटर हुए जिसमें 146 नक्सलियों को मार गिराया गया। इसी तरह पुलिस ने इस अवधि में 633 माओवादियों को गिरफ्तार किया और 531 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया।

इसी क्रम में पुलिस ने सघन अभियान चलाकर 211 माइन और 179 हथियार जब्त किये. अगर इसकी तुलना 2022 और 2023 के आंकड़ों से करें तो सिर्फ 23 नक्सली ही मारने में सफल हो पाए थे. साई सरकार के ये आंकड़े बताते हैं कि नक्सल मोर्चे पर पुलिस और प्रशासन छत्तीसगढ़ से नक्सलवाद को जड़ से उखाड़ने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है.

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button