भारतमुख्य समाचार
Trending

Nepal Rupee Note Map: नेपाल 100 रुपए के नोट में छापेगा भारतीय इलाकों का नक्शा, कैबिनेट बैठक में प्रचंड सरकार का फैसला

उत्तराखंड के ये तीन क्षेत्र हमेशा से भारत का अभिन्न अंग रहे हैं। जब भारत ने इस इलाके में सड़क बनाई तो नेपाल की चीन समर्थक केपी शर्मा ओली सरकार ने आपत्ति जताई और इसे नेपाली भूमि कहना शुरू कर दिया.

काठमांडू, Nepal Rupee Note Map: नेपाल सरकार ने अपने 100 रुपये के नए नोट पर भारतीय इलाकों लिपुलेख, लापियाधुरा और काला पानी के नक्शे छापने का फैसला किया है। नेपाल में प्रचंड सरकार ने कैबिनेट बैठक में फैसला लिया है कि इन तीन इलाकों समेत नेपाली नक्शा 100 रुपये के नोट पर प्रकाशित किया जाएगा |

नेपाल सरकार की प्रवक्ता ने क्या कहा?

नेपाल सरकार की प्रवक्ता रेखा शर्मा ने कैबिनेट बैठक के बाद कहा कि मंत्रिपरिषद ने नोट के बैकग्राउंड पर छपे नेपाल के पुराने नक्शे की जगह अब नया नक्शा छापने का फैसला किया है. 25 अप्रैल और 2 मई को हुई कैबिनेट बैठक के बाद यह फैसला लिया गया है. 18 जून 2020 को नेपाल ने लिपुलेख, कालापानी और लापियाधुरा को अपने नक्शे में शामिल करने का फैसला किया था और इसके लिए नेपाली संविधान में संशोधन भी किया गया था |

जानें क्या है पूरा विवाद

गौरतलब उत्तराखंड के इस हिस्से को नेपाल भारत का कृत्रिम रूप से विस्तारित क्षेत्र बताता है। भारत सरकार की ओर से नेपाल के इस कृत्य पर कड़ी आपत्ति जताई थी और इसे नेपाल का विस्तारवादी कदम बताया था। उत्तराखंड के ये तीनों क्षेत्र हमेशा से भारत का अभिन्न हिस्सा रहे हैं। भारत ने जब इस क्षेत्र में सड़क का निर्माण कराया, तब नेपाल की चीन समर्थक केपी शर्मा ओली सरकार ने आपत्ति जताते हुए इसे नेपाली भूमि बताना शुरू कर दिया था। गौरतलब है कि भारत और नेपाल 4 राज्यों से लगने वाली 1,850 किलोमीटर से ज्यादा लंबी सीमा साझा करते हैं।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button