भारतमुख्य समाचार
Trending

New Foreign Secretary: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में नए विदेश सचिव के नाम का ऐलान, विक्रम मिसरी होंगे देश के नए विदेश सचिव,

New Foreign Secretary: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में नए विदेश सचिव के नाम का ऐलान हो गया है. डिप्टी एनएसए विक्रम मिस्री देश के अगले विदेश सचिव होंगे। केंद्र सरकार ने नियुक्ति पत्र जारी कर इसकी जानकारी दी.

देश, New Foreign Secretary: देश को नया विदेश सचिव मिल गया है. मोदी कैबिनेट 3.0 ने एनएसए अजीत डोभाल के सहयोगी विक्रम मिस्री को विदेश सचिव (New Foreign Secretary) नियुक्त करने की घोषणा की। वह 15 जुलाई से विनय मोहन क्वात्रा की जगह लेंगे। कार्मिक मंत्रालय ने शुक्रवार को उनकी नियुक्ति का आदेश जारी किया। आइए जानते हैं कौन हैं विक्रम मिस्री?

1989 बैच के IFS अधिकारी हैं विक्रम मिसरी (New Foreign Secretary)

विक्रम मिस्री का जन्म 7 नवंबर 1964 को श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर में हुआ था। वह 1989 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं। वह विदेश मंत्रालय में अवर सचिव से लेकर निदेशक तक की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। विक्रम मिस्री पीएम नरेंद्र मोदी के निजी सचिव भी थे. इससे पहले, उन्होंने इंद्र कुमार गुजराल और मनमोहन सिंह सहित दो प्रधानमंत्रियों के साथ निजी सचिव के रूप में काम किया था।

इस वक्त डिप्टी एनएसए हैं विक्रम मिसरी

विक्रम मिस्री के राजनयिक करियर पर नजर डालें तो उन्होंने बेल्जियम और म्यांमार में अपनी सेवाएं दी हैं। मोदी सरकार में उन्हें 2018 में चीन में भारतीय राजदूत नियुक्त किया गया था। डोकलाम विवाद पर भारत और चीन के बीच तनाव कम करने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी। फिलहाल वह डिप्टी एनएसए हैं।

Related Articles

Back to top button