Blog
Trending

MDH-Everest Ban For Sale : अब इस देश में भी एमडीएच-एवरेस्ट मसालों की बिक्री पर रोक…….

हांगकांग और सिंगापुर के बाद मालदीव ने भी एवरेस्ट और एमडीएच मसालों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। मालदीव फूड एंड ड्रग अथॉरिटी ने कहा कि भारत में निर्मित मसालों के दो ब्रांडों में एथिलीन ऑक्साइड पाया गया है।

 बिज़नेस, MDH-Everest Ban For Sale : हांगकांग और सिंगापुर के बाद मालदीव ने भी एवरेस्ट और एमडीएच मसालों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। मालदीव खाद्य एवं औषधि प्राधिकरण (एमएफडीए) ने कहा कि भारत में निर्मित मसालों के दो ब्रांडों में एथिलीन ऑक्साइड पाया गया है। रिपोर्टों के अनुसार, मालदीव सरकार अभी भी इन मसालों से उत्पन्न जोखिमों का मूल्यांकन कर रही थी। एमएफडीए ने कहा कि इन ब्रांडों के मसाले मालदीव में बड़ी मात्रा में आयात और उपयोग किए जाते हैं।

हांगकांग और सिंगापुर में एवरेस्ट और एमडीएच मसालों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है.

इस महीने की शुरुआत में, हांगकांग और सिंगापुर की सरकारों ने मद्रास करी पाउडर, एवरेस्ट फिश करी मसाला, एमडीएच सांभर मसाला मिक्स और एमडीएच करी पाउडर मिक्स मसालों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया था। आरोप है कि एमडीएच और एवरेस्ट मसालों में ‘कीटनाशक’ रसायन होते हैं।

भारत और अमेरिका में भी चल रहा है जांच

रिपोर्ट्स के बाद भारत सरकार ने भी उनके उत्पादों की जांच शुरू कर दी है। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) भी कंपनी के मसालों की जांच कर रहा है। एफडीए के एक प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया, “एफडीए इन रिपोर्टों से अवगत है और स्थिति के बारे में अतिरिक्त जानकारी इकट्ठा कर रहा है।

एमडीएच ने किया आरोपों को खारिज

हालांकि, शनिवार को एमडीएच ने अपने उत्पादों में ‘कीटनाशक’ होने के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि ये दावे झूठे और निराधार हैं और इनके लिए कोई ठोस सबूत नहीं है। एमडीएच ने कहा, ‘ये आरोप सही नहीं हैं कि हमारे उत्पादों में एथिलीन ऑक्साइड होता है. इसके अलावा कंपनी को सिंगापुर या हांगकांग के नियामक अधिकारियों से कोई संदेश नहीं मिला है।

Related Articles

Back to top button