छत्तीसगढ़मुख्य समाचार
Trending

Open Schooling Exam In Chhattisgarh: ओपन स्कूल से पढ़ाई करने वाले परीक्षार्थियों के लिए एक बार फिर अच्छी खबर, अब एक साल में तीन बार होगी परीक्षा.

Open Schooling Exam In Chhattisgarh: ओपन स्कूल से पढ़ाई करने वाले अभ्यर्थियों के लिए एक बार फिर अच्छी खबर है। अब ओपन स्कूल की 10वीं और 12वीं की परीक्षा साल में तीन बार आयोजित की जाएगी.

छत्तीसगढ़, Open Schooling Exam In Chhattisgarh: ओपन स्कूल से पढ़ाई करने वाले अभ्यर्थियों के लिए एक बार फिर अच्छी खबर है। अब ओपन स्कूल की 10वीं और 12वीं की परीक्षा साल में तीन बार आयोजित की जाएगी। इसके लिए छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल ने निर्देश जारी कर दिए हैं।

दरअसल, ओपन स्कूल (Open Schooling Exam In Chhattisgarh) की पहली परीक्षा माह अप्रैल, दूसरी परीक्षा माह अगस्त और तीसरी परीक्षा माह नवंबर में होगी। वर्ष 2024 में पहली परीक्षा माह अप्रैल की तरह ही दूसरी और तीसरी परीक्षा में जनरल, क्रेडिट, आरटीडी और अवसर के अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं।

गौरतलब है कि कुछ महीने पहले स्कूल शिक्षा मंत्री ने ओपन स्कूल परीक्षा साल में तीन बार आयोजित करने को कहा था. इसे लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने परीक्षा का प्रारूप तैयार किया. इस साल से परीक्षा तीन बार आयोजित की जा सकती है.

आपको बता दें कि कुछ साल पहले तक इस बोर्ड की मुख्य परीक्षा साल में एक बार आयोजित की जाती थी. दूसरी बार अवसर परीक्षा हुई, लेकिन दो साल पहले इसमें बदलाव कर दिया गया। जानकारी के मुताबिक, मार्च-अप्रैल की ओपन स्कूल परीक्षा में करीब 91 हजार छात्र शामिल हुए थे. इसमें 10वीं में 38 हजार और 12वीं में 53 हजार स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।

ओपन स्कूल की दूसरी परीक्षा अगस्त 2024 में

अगस्त 2024 में होने वाली दूसरी परीक्षा के लिए सामान्य शुल्क के साथ प्रवेश की अंतिम तिथि 30 जून तक है। वहीं, विलंब शुल्क के साथ अंतिम तिथि 1 जुलाई से 5 जुलाई तक निर्धारित की गई है।

तीसरी परीक्षा नवंबर 2024 में

सामान्य शुल्क के साथ नवंबर 2024 में होने वाली तीसरी परीक्षा की अंतिम तिथि 1 सितंबर 2024 से 5 अक्टूबर 2024 तक है। वहीं, विलंब शुल्क के साथ प्रवेश की अंतिम तिथि 6 अक्टूबर से 10 अक्टूबर तक निर्धारित की गई है।

Related Articles

Back to top button