मुख्य समाचारमुंगेली
Trending

Paddy Scam In Mungeli: धान क्रय केंद्र में लगातार अनियमितताएं, जांच में 2000 क्विंटल से अधिक धान की कमी….

Paddy Scam In Mungeli: 65 लाख का घोटाला, धान खरीदी केंद्र प्रभारी पर एफआईआर...

मुंगेली, Paddy Scam In Mungeli: छत्तीसगढ़ के मुंगेली (Paddy Scam In Mungeli) जिले के लोरमी विकासखंड के धान उपार्जन केंद्र गुरुवैंदाबाड़ी में अनियमितता के चलते प्रभारी पर बड़ी कार्रवाई की गई है. प्रशासन ने धान खरीदी केंद्र प्रभारी रामदास बंजारे के खिलाफ दो अलग-अलग धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है.

जांच में 2000 क्विंटल से अधिक धान की कमी (Paddy Scam In Mungeli)

दरअसल, जिला कलेक्टर राहुल देव ने बताया कि रामदास बंजारे इस धान खरीदी केंद्र में धान उठाव में सहयोग नहीं कर रहे थे, जिसके कारण केंद्र में लगातार अनियमितताएं देखी जा रही थीं. इसके चलते जिलाधिकारी ने धान क्रय केंद्र की जांच के लिए प्रशासनिक टीम भेजी. जांच में 2000 क्विंटल से अधिक धान की कमी पाई गई और किसानों से बारदाना लेने समेत कई अनियमितताएं पाई गईं. इस अनियमितता को देखते हुए कलेक्टर ने सीसीटीवी फुटेज की जांच के लिए एक टीम भी गठित की है.

इस मामले पर जिला खाद्य अधिकारी देवेन्द्र कुमार बग्गा ने बताया कि गुरुवैंदाबाड़ी धान खरीदी प्रभारी रामदास बंजारे ने 5 मई की सुबह धान खरीदी केंद्र में एक ट्रक बुलाया था और उसमें किसानों से खरीदी गई 600 बोरी धान लोड कर रहा था, जिसका वजन लगभग 240 क्विंटल था. रुपये के लायक 744000/-, अवैध बिक्री के लिए.

खाद्य अधिकारी ने बताया कि सेवा सहकारी समिति गुरुवाइन की डबरी के प्रभारी संस्था प्रबंधक जुगल किशोर साहू और जिला सहकारी बैंक शाखा कंतेली के पर्यवेक्षक गजराज सिंह ने इसकी सूचना लालपुर थाने को दी थी। जिस पर लालपुर पुलिस ने प्रथम स्तरीय कार्रवाई करते हुए संबंधित विभाग से जांच टीम भेजी. जांच में मिली जानकारी सही पाई गई। जिसके बाद जिला प्रशासन ने रामदास बंजारे के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 420, 409 के तहत मामला दर्ज कर लिया है.

वहीं, सहायक आयुक्त सहकारिता एवं सहायक पंजीयक सहकारी समिति हितेश श्रीवास ने बताया कि गुरुवैंदाबाड़ी में रामदास बंजारे द्वारा चालू सत्र 2023-2024 में खरीदे गए कुल 55972 क्विंटल धान में से 47773.60 क्विंटल धान की डिलीवरी हो चुकी है. शेष 2095.20 क्विंटल धान मिलना था, जो जांच में नहीं मिला. यानी रामदास बंजारे ने बेईमानी से 6494500 रुपए का धान हड़प लिया है.

Related Articles

Back to top button