दिल्लीमुख्य समाचार
Trending

PM Modi PM Sheikh Hasina meet: पीएम नरेंद्र मोदी और बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर हुई चर्चा

PM Modi PM Sheikh Hasina meet: बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना इस समय दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं। आज उन्होंने भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की...

दिल्ली, PM Modi PM Sheikh Hasina meet: बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना दो दिवसीय भारत दौरे पर देश की राजधानी दिल्ली में हैं। शेख हसीना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत आई हैं और उनकी भारत यात्रा 21-22 जून तक है। शेख हसीना कुछ दिन पहले पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण समारोह में भी शामिल हुई थीं और अब वह भारत की राजकीय यात्रा पर आई हैं।

पीएम मोदी से हुई शेख हसीना की मुलाकात

पीएम मोदी और शेख हसीना की आज मुलाकात हुई। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की मुलाकात दिल्ली के हैदराबाद भवन में हुई।

पीएम मोदी और शेख हसीना के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता

पीएम मोदी और शेख हसीना के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी हुई। इस वार्ता के दौरान पीएम और शेख हसीना ने भारत-बांग्लादेश संबंधों को मज़बूत करने के साथ ही दूसरे कई अहम विषयों पर भी बातचीत की। भारत और बांग्लादेश के बीच कई सेक्टर्स में पार्टनरशिप को मज़बूत बनाने के लिए समझौता ज्ञापनों पर भी हस्ताक्षर किए गए।

पीएम मोदी और शेख हसीना ने जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस को किया संबोधित

दोनों ने एक जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस को भी संबोधित किया। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पीएम मोदी ने भारत-बांग्लादेश संबंधों पर बात की। साथ ही यह जानकारी भी दी कि भारत बांग्लादेश के लोगों के लिए ई-मेडिकल वीज़ा सुविधा शुरू करेगा। बांग्लादेश के रंगपुर में भारत का नया असिस्टेंट हाई कमीशन भी खोला जाएगा। पीएम मोदी ने बांग्लादेश को भारत के सबसे बड़े पार्टनर्स में से एक बतात्ते हुए यह साफ कर दिया कि वह बांग्लादेश के साथ संबंधों को खास अहमियत देते हैं। पीएम मोदी ने कई सेक्टर्स में भारत-बांग्लादेश की पार्टनरशिप पर भी बात की, जैसे कनेक्टिविटी, कॉमर्स, एनर्जी, डिजिटल, इकोनॉमिक पार्टनरशिप, भारत और बांग्लादेश को जोड़ने वाली 54 नदियाँ आदि। पीएम मोदी ने आज टी-20 वर्ल्ड कप में होने वाले भारत बनाम बांग्लादेश मैच पर बात करते हुए दोनों टीमों के अच्छा करने की इच्छा जताई। पीएम मोदी ने डिफेंस सेक्टर में भी बांग्लादेश के साथ संबंधों को मज़बूत करने की बात कही।

प्रतिनिधि मंडलों के साथ भी हुई मीटिंग

पीएम मोदी और शेख हसीना ने अपने प्रतिनिधि मंडलों के साथ भी मीटिंग की। इस मीटिंग में दोनों लीडर्स और उनके प्रतिनिधि मंडलों ने भारत-बांग्लादेश संबंधों, पार्टनरशिप और अन्य अहम विषयों पर चर्चा की।

pm modi and sheikh hasina delegation level meeting

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button