दिल्लीमुख्य समाचार
Trending

PM Modi Russia Visit: पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन के बीच आज होगी ये खास मुलाकात

PM Modi Russia Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा का आज दूसरा दिन है. प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को भारत-रूस वार्षिक सम्मेलन में....

नई दिल्ली,PM Modi Russia Visit:   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा का आज दूसरा दिन है. प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को भारत-रूस वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इसके अलावा वह मॉस्को में रहने वाले भारतीय प्रवासियों के एक समूह को भी संबोधित करेंगे. पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति के बीच आज होने वाली बातचीत पर पूरी दुनिया की नजर है.

PM Modi Russia Visit:  आज दोपहर में राष्ट्रपति पुतिन और पीएम मोदी के बीच बैठक शुरू होगी

उन्होंने कहा कि ये एक निजी बातचीत होगी। इसके बाद दोनों नेता ब्रेकफास्ट करेंगे। आज PM मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन के बीच मुलाकात के दौरान कई आर्थिक घोषणाएं हो सकती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस और भारत के बीच नए ट्रेड रूट को लेकर डील फाइनल हो सकती है। दोनों देश आपसी व्यापार को बढ़ाने के लिए नए अग्रीमेंट पर साइन कर सकते हैं। ये ट्रेड रूट भारत को ईरान के चाबहार पोर्ट के जरिए सेंट्रल एशिया से होते हुए रूस तक कनेक्ट करेगा। अगर ये डील पूरी हो जाती है तो रूस की तरफ से भारत आने वाले कच्चे तेल समेत अन्य इंपोर्टेड सामानों की कीमत में गिरावट आएगी। साथ ही भारत की तरफ से होना वाला एक्सपोर्ट भी बढ़ेगा। भारत रूस के बीच नए रक्षा समझौतों पर सहमति बन सकती है।

पहले दिन रात्रि भोज पर हुई ये बातचीत

इससे पहले सोमवार शाम को मॉस्को के वनुकोवो-2 अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पीएम मोदी का गार्ड ऑफ ऑनर के साथ स्वागत किया गया. इस दौरान रूसी सेना ने भारतीय राष्ट्रगान की धुन बजाई. इसके बाद पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात की. यहां राष्ट्रपति पुतिन ने उनके लिए प्राइवेट डिनर का आयोजन किया.इस दौरान पुतिन ने कहा, ‘आपका हार्दिक स्वागत है। आपको देखकर बहुत खुशी हो रही है। हमारे बीच औपचारिक बातचीत कल होने वाली है। आज अनौपचारिक रूप से हम घर के वातावरण में उन्हीं मामलों पर बातचीत कर सकते हैं।’ मोदी ने कहा, ‘आपने मुझे अपने घर पर बुलाया। आज की शाम हम साथ में गप्प मारे, इसलिए आपने ये तय किया। अपने घर पर बुलाने के लिए मैं आपका बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता हूं।’

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button