छत्तीसगढ़

PM Swanidhi Yojana: इस योजना से आप भी बन सकते हैं आत्मनिर्भर, मोदी सरकार बिना गारंटी देगी 50 हजार रुपये तक का लोन, ऐसे करें आवेदन

PM Swanidhi Yojana: छत्तीसगढ़ में पीएम स्वनिधि योजना से महिलाओं के स्वरोजगार में बढ़ोतरी: दिसंबर 2024 तक गारंटी रहित लोन का लाभ

PM Swanidhi Yojana:

पीएम स्वनिधि योजना छत्तीसगढ़ में महिलाओं के स्वरोजगार के लिए लाइफलाइन साबित हो रही है। आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में पीएम स्वनिधि योजना के तहत 45 फीसदी महिलाएं लाभार्थी हैं, जबकि छत्तीसगढ़ में 48 फीसदी महिलाएं इस योजना की लाभार्थी हैं.बिना गारंटी लोन के लिए पीएम स्वनिधि योजना को अब दिसंबर 2024 तक बढ़ा दिया गया है। राज्य में नगरीय प्रशासन विभाग इस योजना के लिए नोडल एजेंसी है। इस साल मार्च तक राज्य में 53 फीसदी पुरुष लाभार्थी और 47 फीसदी महिला लाभार्थी थीं. इस प्रकार, केवल चार महीनों में योजना का लाभ लेने वाली महिलाओं की संख्या में एक प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

कोरोना काल में शुरू हुई थी योजना

कोरोना काल में छोटे कारोबारियों पर भारी मार पड़ी, ऐसे लोगों को आर्थिक मदद देने के लिए पीएम स्वनिधि योजना शुरू की गई. इस योजना का असर यह हुआ कि अब तक राज्य में एक लाख से अधिक आवेदनों पर 151 करोड़ रुपये की राशि जारी की जा चुकी है. यह योजना रेहड़ी-पटरी वालों और फल-सब्जी विक्रेताओं के लिए मददगार साबित हो रही है।

इतना मिलता है लोन

इस योजना के तहत 10 हजार रुपये से लेकर 50 हजार रुपये तक का लोन मिलता है. योजना के तहत पहली बार 10 हजार रुपये, दूसरी बार 20 हजार रुपये और तीसरी बार 50 हजार रुपये का ऋण लाभ दिया जाता है। लोन की रकम एक साल में चुकानी होगी. पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन के लिए आप अपने नजदीकी बैंक से संपर्क कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने क्षेत्र के बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंस (बीसी) या माइक्रो फाइनेंस संस्थान एजेंट से भी संपर्क कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button