मध्य प्रदेशमुख्य समाचार

President Indore Visit: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 46 मेधावी विद्यार्थियों को मेडल देकर सम्मानित करेंगी.

President Indore Visit: डीएवीवी के शुभारंभ समारोह में मेडल और डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों और शोधार्थियों की पोशाक भारतीय पारंपरिक रखी गई है. यूनिवर्सिटी ने भारतीय पोशाक में आने के निर्देश दिए हैं.......

इंदौर,President Indore Visit: देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी का 14वां दीक्षांत समारोह गुरुवार को तक्षशिला परिसर स्थित ऑडिटोरियम में होगा। सर्वोच्च अंक लाने वाले विद्यार्थियों को मुख्य अतिथि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मेडल से सम्मानित करेंगे. इस संबंध में यूनिवर्सिटी ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

समारोह में किसी तरह की अव्यवस्था न हो, इसके लिए शिक्षकों, अधिकारियों-कर्मचारियों समेत विद्यार्थियों, शोधार्थियों और अभिभावकों को समय का विशेष ध्यान रखने को कहा गया है। 2 बजे से पहले ऑडिटोरियम में आना होगा. इसके बाद किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

आईडी कार्ड भी साथ रखना होगा

इस दौरान पहचान पत्र भी साथ में रखना होगा। बकायदा आमंत्रण पद पर बैठने का स्थान भी दर्शाया है। समारोह में राष्ट्रपति मुर्मु दोपहर 3 बजकर 10 मिनट पर आएंगी। उसके बाद सभागृह में मौजूद व्यक्ति फोटो नहीं खींच सकेंगे।सुरक्षा कारणों की वजह से यह कदम उठाया गया है। सभागृह में ब्रीफकेस, कैमरा, इलेक्ट्रानिक उपकरण, बैग और पानी की बोतल ले जाने की मनाही है। इसके अलावा समारोह में छोटे बच्चों को लाने से मना किया गया है।

प्रोसेशन निकलेगा

समारोह से पहले विश्वविद्यालय के अधिकारी-कार्यपरिषद, संकायाध्यक्ष, डीन के साथ राष्ट्रपति का फोटो होगा। बाद में विद्यार्थी-शोधार्थी तस्वीर ले सकेंगे। दोपहर 3.20 पर विश्वविद्यालय का प्रोसेशन निकलेगा, जो पांच मिनट के भीतर सभागृह में प्रवेश करेगा।

46 विद्यार्थियों को पदक से सम्मानित करेंगी

समारोह में राष्ट्रपति सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले 46 विद्यार्थियों को पदक से सम्मानित करेंगी। इसके बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव- कुलाधिपति मंगूभाई पटेल का दस-दस मिनट का भाषण होगा। शाम 4 बजकर 10 मिनट पर राष्ट्रपति समारोह में विद्यार्थियों को संबोधित करेंगी। साढ़े चार बजे सभागृह से एयरपोर्ट के लिए राष्ट्रपति रवाना होंगी।

छात्राओं ने मारी बाजी

समारोह में इंजीनियरिंग कर चुके शुभ लाड को चार पदक दिए जाएंगे। तीन विद्यार्थियों को तीन और 13 छात्र-छात्राओं को दो-दो पदक दिए जाएंगे। पदक हासिल करने वालों में छात्राओं की संख्या ज्यादा है।

मंच पर सिर्फ आठ कुर्सी

समारोह में मंच पर अतिथियों के लिए आठ कुर्सियां होंगी। राष्ट्रपति मुर्मु के अलावा कुलाधिपति मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री मोहन यादव, राज्यमंत्री सावित्री ठाकुर, उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार, नगरीय विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट, कुलगुरु डॉ. रेणु जैन होंगे।

दस सेकंड में एक विद्यार्थी को पदक देंगी राष्ट्रपति

समारोह में 46 छात्र-छात्राओं को पदक दिए जाएंगे। राष्ट्रपति सबको आठ से दस मिनट में पदक से सम्मानित करेंगी। प्रत्येक छात्र-छात्रा राष्ट्रपति के पास पांच से दस सेकंड ही रुक पाएंगे।

107 स्वर्ण-रजत पदक

2022-23 सत्र में विभिन्न संकाय में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले करीब 80 विद्यार्थी हैं, जिन्हें 96 स्वर्ण और 11 रजत पदक मिलेंगे। कला, वाणिज्य, यांत्रिकी, प्रबंधन, विज्ञान, संख्यिकी, कंप्यूटर साइंस, शारीरिक शिक्षा सहित 20 संकाय के विद्यार्थी हैं। समारोह में 46 छात्र-छात्राओं ने पंजीयन करवाया है। इन्हें राष्ट्रपति मुर्मु पदक से सम्मानित करेंगी। वहीं 147 शोधार्थियों को उपाधि मिलेगी, जो समारोह खत्म होने के बाद कुलगुरु डॉ. रेणु जैन के हाथों मिलेगी।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button