रायपुर

Quack Doctor Fraud: झोलाछाप डॉक्टर कैंसर, टीबी, नशा और गर्भपात की गोलियों का इलाज कर रहा था।

Quack Doctor Fraud: रायपुर समेत पूरे प्रदेश में झोलाछाप डॉक्टर बिना किसी लाइसेंस और योग्यता के कैंसर और टीबी जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज कर रहे हैं। ऐसी ही एक शिकायत के बाद खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने आरंग के नरदहा गांव स्थित लाइफ केयर क्लिनिक में छापा मारा, जिसे झोलाछाप डॉक्टर नीलकमल साहू चला रहा था. छापेमारी के दौरान भारी मात्रा में अवैध दवाएं बरामद की गईं.

Quack Doctor Fraud:

राजधानी सहित छत्तीसगढ़ में झोलाछाप डॉक्टरों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। वे कैंसर और टीबी जैसी गंभीर बीमारियों का भी इलाज कर रहे हैं। ऐसी ही एक शिकायत पर खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने आरंग के नरदहा गांव में संचालित लाइफ केयर क्लीनिक में छापा मारा. यह क्लिनिक झोलाछाप डॉक्टर नीलकमल साहू चला रहा था. निरीक्षण के दौरान क्लिनिक से भारी मात्रा में 77 प्रकार की दवाएं बरामद की गयीं.

आरोपियों ने बताया कि उक्त दवाइयां रायपुर स्थित मेडिकल एजेंसियों से खरीदी गई थीं। सहायक नियंत्रक डॉ. बसंत कौशिक ने बताया कि मौके से खरीद बिल, लेनदेन संबंधी रजिस्टर और डायरी भी बरामद हुई है। जांच टीम में ड्रग इंस्पेक्टर प्रीति उपाध्याय, डॉ. सुरेश कुमार साहू व डाॅ. टेकचंद धिरहे एवं नमूना सहायक रंजीत साहू शामिल थे।

डेढ़ लाख रुपये की अवैध दवाएं मिलीं

कार्रवाई के दौरान 77 प्रकार की दवाइयां जब्त की गईं। जिसमें टीबी की दवाएं, शक्तिशाली एंटीबायोटिक्स, स्टेरॉयड आदि शामिल हैं। 23 खरीद बिल और दवा लेनदेन से संबंधित दो डायरी/रजिस्टर जब्त किए गए हैं। उक्त दवाओं की बाजार कीमत करीब डेढ़ लाख रुपये बताई जा रही है।

दवाओं के प्राप्त बिल के आधार पर संबंधित मेडिकल स्टोर के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। जब्त दवाओं को भी कोर्ट को सौंप दिया गया है. मामले की पूरी विवेचना के बाद प्रकरण न्यायालय में प्रस्तुत किया जाएगा। बिना वैध लाइसेंस के दवाएं एकत्र करने और बेचने पर तीन साल तक की सजा का प्रावधान है।

कैंसर, टीबी की दवाएँ और नशे की लत की दवाएँ

जांच में पाया गया कि गंभीर बीमारियों में इस्तेमाल होने वाली शक्तिशाली एंटीबायोटिक, नशीली गोलियां, गर्भपात की गोलियां जैसी दवाएं बिना ड्रग लाइसेंस के झोलाछाप डॉक्टरों द्वारा बड़ी मात्रा में एमआर और मेडिकल एजेंसियों से खरीदी जा रही हैं।

Related Articles

Back to top button