दिल्लीमुख्य समाचार
Trending

Rahul Gandhi Meet Loco Pilot: मजदूरों के बाद लोको पायलट से मिले राहुल गांधी, ‘निजीकरण’ का मुद्दा उठाने का दिया आश्वासन…

Rahul Gandhi Meet Loco Pilot: लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को ट्रेन चलाने वाले लोको पायलटों से मुलाकात की और उन्हें...

नई दिल्ली, Rahul Gandhi Meet Loco Pilot: लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को ट्रेन चलाने वाले लोको पायलटों से मुलाकात की और उन्हें आश्वासन दिया कि वह ‘रेलवे के निजीकरण’ और भर्ती की कमी का मुद्दा उठाएंगे। कांग्रेस के अनुसार, उसके पूर्व अध्यक्ष ने दोपहर में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पूरे भारत के लगभग 50 लोको पायलटों से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान लोको पायलटों ने बताया कि उन्हें आराम करने का पर्याप्त समय नहीं मिल पाता है. कांग्रेस ने इस मुलाकात का वीडियो और तस्वीर भी जारी की.पार्टी के अनुसार, लोको पायलटों की शिकायत है कि वे लंबी दूरी की ट्रेनें चलाते हैं और अक्सर उन्हें पर्याप्त ब्रेक के बिना ड्यूटी पर वापस भेज दिया जाता है। उन्होंने कहा कि इससे अत्यधिक तनाव और एकाग्रता की हानि होती है जो दुर्घटनाओं का एक प्रमुख कारण है। कांग्रेस ने कहा कि विशाखापत्तनम में दुर्घटना की हालिया जांच सहित कई रिपोर्टों में रेलवे द्वारा यह स्वीकार किया गया है।

Rahul Gandhi Meet Loco Pilot:  पार्टी ने कहा, ‘‘लोको पायलटों की मांग है कि उन्हें साप्ताह में 46 घंटे का आराम मिले

इसका मतलब यह है कि शुक्रवार दोपहर को घर लौटने वाला ट्रेन चालक रविवार की सुबह से पहले ड्यूटी पर लौट आएगा। रेलवे अधिनियम 1989 और अन्य नियमों में पहले से ही प्रति सप्ताह 30 जमा 16 घंटे आराम का प्रावधान है, जिसे लागू नहीं किया जा रहा है। हवाई जहाज के पायलटों को भी आम तौर पर इतनी ही छूट मिलती है।’’ कांग्रेस का कहना है कि लोको पायलट की यह भी मांग है कि लगातार दो रात की ड्यूटी के बाद एक रात का आराम होना चाहिए और ट्रेनों में चालकों के लिए बुनियादी सुविधाएं होनी चाहिए।

राहुल गांधी और लोको पायलट की इस मुलाकात के दौरान यह मुद्दा भी उठा कि ‘‘सरकार द्वारा लोको पायलटों की सभी भर्ती रोक देने के और कर्मचारियों की कमी के कारण (उन्हें) कम आराम मिल पात है।’’कांग्रेस ने कहा, ‘‘पिछले चार वर्ष में, रेलवे भर्ती बोर्ड ने हजारों रिक्तियों के बावजूद एक भी लोको पायलट की भर्ती नहीं की। पायलटों ने आशंका जताई कि यह जानबूझकर उठाया गया कदम मोदी सरकार की रेलवे का निजीकरण करने की योजना हैराहुल गांधी ने लोको पायलटों को बताया कि वह रेलवे के निजीकरण और भर्ती की कमी का मुद्दा लगातार उठाते रहे हैं। कांग्रेस ने कहा, ‘‘राहुल गांधी ने उनकी चिंताओं को सुना और पर्याप्त आराम की उनकी मांग का पूरा समर्थन किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि इससे दुर्घटनाओं में काफी कमी आएगी। उनकी मांगों को सरकार के समक्ष उठाने का विपक्ष के नेता के रूप में उन्होंने वादा किया।’’

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button