दिल्लीमुख्य समाचार
Trending

Rahul Gandhi Visit USA: मेरे खिलाफ 20 से ज्यादा मामले दर्ज… राहुल गांधी ने वॉशिंगटन डीसी में पीएम मोदी पर हमला बोला

Rahul Gandhi Visit USA: नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में भारत में लोकतंत्र को बुरी तरह नुकसान पहुंचाया गया.....

दिल्ली,Rahul Gandhi Visit USA : लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा कि पिछले 10 साल में भारत में लोकतंत्र को काफी नुकसान पहुंचा, लेकिन अब लोकतंत्र पटरी पर लौट आया है. गांधी ने मंगलवार को यहां ‘नेशनल प्रेस क्लब’ में एक संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से बात करते हुए यह टिप्पणी की। राहुल गांधी ने कहा, ये मैं आपको बताता हूंयह बता सकता हूं कि पिछले वर्षों में भारतीय लोकतंत्र को बहुत नुकसान पहुंचाया गया, अब वह फिर से पटरी पर लौटने की कोशिश कर रहा है लेकिन उसे नुकसान पहुंचाया गया था।

Rahul Gandhi Visit USA: राहुल गांधी ने कहा, मैंने देखा है कि किस तरह महाराष्ट्र में हमारी सरकार हमसे छीन ली गई

मैंने ये सब खुद अपनी आंखों से देखा है। मैंने देखा है कि कैसे हमारे विधायकों को खरीद लिया गया और उन्हें फंसा दिया गया और वे अचानक भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) के विधायक बन गए। तो इस प्रकार भारतीय लोकतंत्र खतरे में रहा है, इसे बुरी तरह से कमजोर किया गया और अब वह फिर से पटरी पर लौट रहा है। मुझे भरोसा है कि यह फिर से मजबूत होगा। उन्होंने प्रश्नात्मक लहजे में कहा, ‘‘अगर आप चुनाव के नतीजों को देखें तो क्या यह आपको भारत में लोकतंत्र के लिहाज से अधिक आशान्वित करता है?’’उन्होंने कहा, मेरा मतलब है कि उम्मीद है लेकिन यह कहना पर्याप्त नहीं है कि भारतीय मतदाता अपने विचार बदलते रहते हैं और जानकार हैं। भारतीय मतदाता को पूरी तरह से संरचित प्रक्रिया के माध्यम से जानकारी प्राप्त होती है। इसलिए यदि हमारे पास समान अवसर नहीं हैं, तो इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा, भले ही मतदाता स्मार्ट हों और अपना मन बदल लें।

हमारे बैंक खातों पर लगाई गई रोक राहुल

उन्होंने कहा, हमने चुनाव ऐसे वक्त लड़ा जब हमारे बैंक खातों पर रोक लगा दी गई थी। मैं ऐसा कोई लोकतंत्र नहीं जानता जहां ऐसा हुआ हो। हो सकता है कि इस तरह की चीजें सीरिया या इराक में होती रही हों। चुनाव के समय जब हमने अपने कोषाध्यक्ष से बात की तो उन्होंने हमें साफ-साफ कहा कि हमारे पास पैसा नहीं है। अब आपके पास भले एसे मतदाता हैं जिनके विचार बदलते रहते हैं लेकिन आपको चुनाव प्रचार अभियान की जरूरत है। आपको संवाद करते रहना होगा, आपको बैठकें करते रहनी होंगी।

राहुल गांधी ने कहा, मेरे खिलाफ 20 से अधिक मामले दर्ज हैं। भारतीय इतिहास में मैं अकेला ऐसा व्यक्ति हूं जिसे मानहानि के मामले में जेल की सजा हुई। हमारे यहां एक ऐसे मुख्यमंत्री हैं जो अभी जेल में हैं। इसे ऐसे कहें कि भारतीय मतदाता अपना मन बना लेता है तो वह उस पर अडिग रहता है। निश्चित रूप से वे ऐसा करते हैं। लेकिन भारतीय मतदाता को इस पर काम करने के लिए एक ढांचे की जरूरत होती है जो नहीं है।

राहुल गांधी का पीएम मोदी पर हमला

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर अपना हमला जारी रखते हुए कहा, 21वीं सदी में आधुनिक देश के एक प्रधानमंत्री हैं जो लोगों से कहते हैं कि मैं ईश्वर से बात करता हूं। मैं हर किसी से अलग हूं। आप ‘बाइलॉजिकल’ लोग हैं और मैं ‘नॉन बाइलॉजिकल’। मेरा ईश्वर से सीधा संपर्क है। हमारे लिए यह (चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री के संबंध में) खेल खत्म होने की तरह था। हम जान गए थे कि हमने प्रधानमंत्री को हरा दिया है।उन्होंने कहा, और फिर जो सबसे अच्छी बात हुई वो ये कि जब वह (मोदी) लोकसभा में पहुंचे और उन्होंने शपथ ली। उन्होंने संविधान पुस्तिका को अपने हाथ में लिया और उसे अपने माथे से लगाया। राहुल गांधी ने कहा, यह एक दिलचस्प विरोधाभास है। एक तरफ वह संविधान को नष्ट कर रहे हैं। वह लोकतांत्रिक ढांचे पर हमला कर रहे हैं और दूसरी तरफ भारतीय जनता ने उन्हें इसे अपने माथे से लगाने को विवश किया।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button