बिलासपुर

Railway Update Bilaspur News: अब रेलवे फाटक पर लगे सिंगल बटन से ट्रेनों का सुरक्षित परिचालन होगा जानिए ये कैसे काम करेगा?

Railway Update Bilaspur News: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे सिग्नल एवं लॉजिक विभाग ने एक नया नवाचार किया है। जिसे गुरुवार को बेस्ट इनोवेशन अवॉर्ड भी दिया गया. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में ऑटोमेटिक सिग्नलिंग के कार्य

बिलासपुर, Railway Update Bilaspur News: स्वचालित सिग्नलिंग वाले खंडों पर स्थित रेलवे फाटकों पर गेट सिग्नल देने की प्रक्रिया को सरल बनाया गया है। अब गेटमैन को हर लाइन के लिए बार-बार बटन घुमाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। केवल एक बटन लगा हुआ है. इससे न सिर्फ ट्रेनों की गति बढ़ेगी बल्कि फाटक से गुजरने वाले यात्रियों को भी फाटक खुलने का ज्यादा देर तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

उन्नत सिग्नलिंग सिस्टम (Railway Update Bilaspur News)

कई खंडों में आधुनिक और उन्नत सिग्नलिंग सिस्टम लगाए गए हैं। इसके तहत लेवल क्रॉसिंग पर नई व्यवस्था लागू की गई है. इससे पहले, समपार फाटकों पर हर बार सिग्नल देने के लिए प्रत्येक लाइन के सिग्नल बटन को घुमाया जाता था। इस प्रक्रिया के कारण ट्रेन परिचालन में देरी होने की संभावना थी. गेटमैन के लिए यह पारंपरिक सिग्नलिंग बटन और ऑपरेशन भी थोड़ा चुनौतीपूर्ण था।

रेलवे इनोवेशन अवॉर्डेड

इन समस्याओं को दूर करने के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे मुख्यालय के सिग्नल एवं दूरसंचार विभाग के ड्राइंग एवं डिजाइन अनुभाग ने प्रधान मुख्य सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर के नेतृत्व में एक नवाचार पेश किया है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ने इस इनोवेशन को वित्तीय वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही के लिए सर्वश्रेष्ठ इनोवेशन की पहली रैंक दी है.

रेलवे का मानना ​​है कि इस नए इनोवेशन का उद्देश्य लेवल क्रॉसिंग गेट संचालन में दक्षता बढ़ाना है, ताकि ट्रेनों की आवाजाही सुचारू हो सके और संचालन में कोई देरी न हो। यह अभिनव समाधान ट्रेन परिचालन की दक्षता और सुरक्षा बढ़ाने के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

फाटक सुरक्षा में सुधार

इसे दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के उरगा रोड-कोरबा रेलखंड के तीन समपार फाटक, कोरबा-कुसमुंडा रेलखंड के दो समपार फाटक और भिलाई-भिलाई नगर के एक समपार फाटक पर लगाया गया है। यहां बेहतर रिस्पांस मिलने के बाद अब अन्य समपार फाटकों पर भी यह सिस्टम लगाने का काम किया जा रहा है।

जानिए इस नई व्यवस्था के फायदे:

  • ट्रेन ऑपरेशन प्रशिक्षु और समयबद्धता कम होगी।
  • मानवीय त्रुटियों का जोखिम कम होगा।
  • इन हाउस में बनाए गए इस सिस्टम को लागू करने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क भी नहीं लिया जा रहा है।
  • समान अभ्यास और पैदल चलने वालों के लिए कम सीमा।
  • सरल प्रक्रिया के साथ गेटमैन लिंक वाली सूची पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • ट्रैफिक प्रबंधन को आसान बनाएं।

Related Articles

Back to top button