उत्तर प्रदेश

Ram Mandir Roof Leaking: राम मंदिर की छत से क्यों गिर रहा है पानी? ट्रस्ट ने बताई पानी टपकने की वजह…

Ram Mandir Roof Leaking: राम मंदिर निर्माण के बाद पहली बारिश में पानी टपकने की खबर पर ट्रस्ट ने प्रतिक्रिया दी है. ट्रस्ट ने स्पष्ट किया है कि पानी के रिसाव का कारण क्या है?

अयोध्या, Ram Mandir Roof Leaking: मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने राम मंदिर की छत से पानी टपकने की बड़ी वजह बताई है. उन्होंने कहा कि मैं अयोध्या में हूं. मैंने मंदिर में बारिश का पानी टपकते (Ram Mandir Roof Leaking) देखा है. मंदिर की दूसरी मंजिल पूरी तरह से खुली है और पहली मंजिल का निर्माण कार्य अगले महीने के अंत तक पूरा हो जाएगा. मंदिर की पहली मंजिल पर निर्माण कार्य चल रहा है, इसलिए मंदिर के गर्भगृह में नाली को बंद कर दिया गया है. मंदिर के गर्भगृह से मैन्युअल तरीके से पानी निकाला जा रहा है. पानी के इस तरह इकट्ठा होने या नीचे आने का मंदिर की बनावट से कोई संबंध नहीं है. बारिश का पानी खुले फर्श से नीचे गिर सकता है।

डॉ. अनिल मिश्रा ने पानी टपकने वाली बात को किया स्वीकार (Ram Mandir Roof Leaking)

वहीं, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्रा ने भी इस बात को स्वीकार किया और कहा कि पहली मंजिल पर फर्श बनाने का काम शुरू हो चुका है और पत्थर का ज्यादातर काम पूरा हो चुका है. बारिश से बचाव के लिए सभी जगहों पर पानी के रिसाव को रोकने के लिए वाटर प्रूफिंग का काम चल रहा है और यह काम बारिश आने से पहले पूरा कर लिया जाना चाहिए ताकि आने वाले श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो।

उन्होंने कहा कि यह प्री-मानसून बारिश है. प्रथम तल पर वॉटर प्रूफिंग का काम चल रहा है। इसके साथ ही वायरिंग का काम भी किया जा रहा है. पाइपलाइन स्थापित हैं. मैकेनिक कुछ काम आधा अधूरा छोड़कर चले जाते हैं। उन्होंने बताया कि दूसरी मंजिल की छत भी डाली जा रही है, जहां वाटर प्रूफिंग के बाद कुछ भी नहीं बचेगा. बिजली की वायरिंग के लिए पाइप लगाए गए हैं, उन्हें ढाल भी दिया जा रहा है, ऐसे में भविष्य में पानी आने की संभावना नहीं रहेगी। धीरे-धीरे मंदिर कार्य की स्थितियां बदल रही हैं। कल रात बारिश हुई थी इसलिए थोड़ा पानी आया है. इसके लिए पहले से कोई तैयारी नहीं थी, लेकिन दूसरे दिन ही इसकी व्यवस्था कर ली गयी है।

Related Articles

Back to top button