धर्म कर्म

Sawan Puja Vidhi: पूरे सावन महादेव को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें, हर काम में मिलेगी सफलता, खूब तरक्की होगी।

Sawan Puja Vidhi: हिन्दू धर्म में हर दिन, तिथि, त्यौहार, ग्रह चाल, नक्षत्र परिवर्तन आदि का विशेष महत्व है। सावन का पवित्र महीना 22 जुलाई से....

धर्म कर्म,Sawan Puja Vidhi: हिन्दू धर्म में हर दिन, तिथि, त्यौहार, ग्रह चाल, नक्षत्र परिवर्तन आदि का विशेष महत्व है। सावन का पवित्र महीना 22 जुलाई से शुरू हो गया है. शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ने लगी है. यह महीना भोलेनाथ के भक्तों के लिए बेहद खास माना जाता है। सड़कों पर कांवरिये नजर आ रहे हैं जबकि कुछ श्रद्धालु रोजाना मंदिर जाकर पूजा-अर्चना कर रहे हैं. कहा जाता है कि इस महीने में उनकी कई तरह से पूजा करने से वे प्रसन्न होते हैं। इसके अलावा श्रावण मास में शिवलिंग पर कुछ विशेष वस्तुएं।वस्तुएं अर्पित करने से महादेव प्रसन्न होकर भक्तों की मनोकामना भी पूरी करते हैं।

पूरे सावन शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें

गंगाजल: भगवान शिव की जटाओं में गंगा विराजमान है, इसलिए शिवलिंग पर गंगाजल चढ़ाने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं। माना जाता है कि शिवलिंग पर गंगा जल चढ़ाने से आप पर भोलेनाथ की कृपा बनी रहती है।

बेलपत्र: भोलेनाथ को बेल पत्र चढ़ाना बेहद शुभ माना जाता है। जैसा कि अधिकतर लोग बल पत्र का ही इस्तेमाल करते हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार बेलपत्र का पेड़ माता पार्वती के पसीने की बूंद से उत्पन्न हुआ है, इसलिए शिवलिंग पर बेलपत्र जरूर चढ़ाएं।

शमी का पत्ता: भगवान शिव की पूजा में शमी के पत्ते का इस्तेमाल शुभ होता है। मान्यता है कि शमी का पत्ता चढ़ाने से शनि के प्रकोप से बचा जा सकता है।

अक्षत: शिवलिंग पर पूजा के दौरान अक्षत चढ़ाने से धन-धान्य में वृद्धि होती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अक्षत टूटे हुए ना हों।

काला तिल: माना जाता है ति शिवलिंग पर काला तिल चढ़ाने से शनि देव का कुप्रभाव कम हो जाता है।  इसके अलावा यदि आप पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है, तब भी आपको इस पूरे महीने शिवलिंग पर काला तिल चढ़ाना चाहिए. इससे आपको निश्चित ही राहत मिलेगी और लाभ भी होगा।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button