बिलासपुरमुख्य समाचार
Trending

School Jatan Yojana: स्कूल जतन योजना के तहत 32 करोड़ रुपये जारी, लेकिन अब भी बिलासपुर जिले में 174 स्कूल जर्जर….

School Jatan Yojana: स्कूल जतन योजना के तहत बिलासपुर जिले के 761 जर्जर स्कूलों की मरम्मत के लिए 32 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। लेकिन 174 स्कूलों की अब तक मरम्मत नहीं करायी गयी है.

बिलासपुर, School Jatan Yojana: स्कूल जतन योजना के तहत बिलासपुर जिले के 761 जर्जर स्कूलों की मरम्मत के लिए 32 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। लेकिन 174 स्कूलों (School Jatan Yojana) की अब तक मरम्मत नहीं करायी गयी है. 18 जून से स्कूल शुरू होने जा रहे हैं. अब सवाल उठ रहे हैं कि इतनी जल्दी इन स्कूलों की मरम्मत कैसे होगी. या फिर बच्चे जर्जर स्कूलों में पढ़ेंगे? उठ रहे सवालों के बीच अब एजेंसी ने मरम्मत कार्य में देरी को लेकर 39 ठेकेदारों को नोटिस जारी किया है।

बिलासपुर जिले में 761 से अधिक स्कूल जर्जर (School Jatan Yojana)

बिलासपुर जिले में 761 से अधिक जर्जर स्कूल हैं। नए सत्र के तहत 18 जून से स्कूल खुलने जा रहे हैं। लेकिन इन स्कूलों की मरम्मत अब तक नहीं हो पाई है, जबकि पिछले सत्र में मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के तहत बिलासपुर जिले के जर्जर स्कूलों की मरम्मत के लिए 32 करोड़ रुपए मिले थे. इसे देखते हुए एजेंसी आरईएस ने 39 ठेकेदारों को नोटिस जारी किया है। मरम्मत के लिए करोड़ों रुपये मिलने के एक साल बाद भी 174 स्कूलों में छतों की मरम्मत, पॉलिश, दीवारों की पेंटिंग, शौचालय की मरम्मत और साज-सज्जा तक का काम पूरा नहीं हो सका है।

39 ठेकेदारों को नोटिस जारी

ऐसे में अब 174 स्कूलों में काम करने वाले 39 ठेकेदारों को नोटिस जारी किया गया है. साथ ही 4 ठेकेदारों को ठेका रद्द करने से पहले अंतिम चेतावनी जारी की गई है. ठेकेदारों को नए सत्र शुरू होने से पहले स्कूलों में मरम्मत कार्य पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि बारिश के दौरान बच्चों को स्कूल में किसी तरह की परेशानी न हो।

स्कूल शिक्षा विभाग के अफसरों के मुताबिक जिले के मस्तूरी, बिल्हा, कोटा और तखतपुर ब्लॉक में कुल 761 स्कूल जर्जर हैं। इनमें से 113 स्कूल खंडहर बन चुके हैं। इन्हें खत्म करने के लिए शासन को पत्र लिखा गया है। इसके अलावा 21 से अधिक स्कूलों की छतें अभी भी खपरैल वाली हैं। बारिश के दौरान पानी टपकने से स्कूली बच्चों को परेशानी होती है।

Related Articles

Back to top button