छत्तीसगढ़मुख्य समाचार
Trending

School Reopen In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में नया शैक्षणिक सत्र 18 जून से शुरू, पहले दिन होगी वेलकम पार्टी…

School Reopen In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में इस दिन से खुलेंगे स्कूल, पहले दिन होगी स्वागत पार्टी, घर-घर जाकर दिया जाएगा निमंत्रण

 छत्तीसगढ़, School Reopen In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में 18 जून से स्कूल खुलेंगे. इस दिन प्रदेश भर के स्कूलों में शाला प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा. जिसके लिए घर-घर जाकर निमंत्रण दिया जाएगा. विद्यालय प्रवेशोत्सव के दिन बच्चों को स्वागत पार्टी भी दी जायेगी. इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है. छत्तीसगढ़ में नया शैक्षणिक सत्र (School Reopen In Chhattisgarh) 18 जून से शुरू होगा. इस दौरान स्कूलों में समारोह आयोजित किये जायेंगे, जिसकी तैयारियां जोरों पर हैं. इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश भी जारी कर दिया है.

प्रवेश के पहले दिन एक स्वागत पार्टी (School Reopen In Chhattisgarh)

स्कूल खुलने का जश्न मनाने के लिए बच्चों को उनके प्रवेश के पहले दिन एक स्वागत पार्टी दी जाएगी। प्रदेश के हर गांव और शहर में प्रचार-प्रसार किया जाएगा. घर-घर जाकर निमंत्रण भी दिया जाएगा. स्कूल शिक्षा सचिव ने एक आदेश में कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार का उद्देश्य विद्यार्थियों को स्वच्छ एवं सुंदर वातावरण में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग शाला प्रवेशोत्सव के साथ-साथ प्रचार-प्रसार की प्रारंभिक तैयारी भी कर रहा है।

आरटीई लॉटरी और आवंटन का पहला चरण 20 से 30 मई तक

आपको बता दें कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत छत्तीसगढ़ में संचालित निजी स्कूलों में वर्ष 2024-25 के लिए आरटीई पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन और भर्ती प्रक्रिया जल्द ही की जाएगी। आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में आरटीई के तहत निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए लॉटरी और आवंटन का पहला चरण 20 से 30 मई तक आयोजित किया जाएगा। इसके बाद 1 से 30 जून तक स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होगी.

आरटीई (शिक्षा का अधिकार अधिनियम) के तहत निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए पहले चरण की लॉटरी और आवंटन 20 से 30 मई तक होगी। स्कूलों में एडमिशन प्रक्रिया 1 से 30 जून तक चलेगी. दूसरे चरण के लिए नवीन विद्यालय पंजीकरण एवं डीईओ सत्यापन का कार्य 15 से 30 जून तक किया जाएगा। छात्रों का रजिस्ट्रेशन 1 से 8 जुलाई तक होगा. 9 से 15 जुलाई तक दस्तावेजों की जांच होगी. लॉटरी एवं आवंटन का कार्य 17 से 20 जुलाई तक किया जायेगा। स्कूलों में एडमिशन 22 से 31 जुलाई तक होंगे. ऑनलाइन क्लेम प्रक्रिया 1 से 30 अगस्त तक होगी.

Related Articles

Back to top button