मुख्य समाचार

Slovakia’s Prime Minister: स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर हुआ जान लेवा हमला, हमलावर ने बरसाई पांच गोलियां…

Slovakia's Prime Minister: स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको की हत्या की कोशिश, हमलावर ने करीब से मारी पांच गोलियां...

लन्दन, Slovakia’s Prime Minister: यूरोपीय देश स्लोवाक के प्रधानमंत्री (Slovakia’s Prime Minister) रॉबर्ट फिको की हत्या करने के लिए हमलावर ने करीब से पांच गोलियां चलाईं। स्लोवाकिया के हैंडलोवा में हुई इस घटना के बाद एक तरफ प्रधानमंत्री के अंगरक्षकों ने तत्परता दिखाते हुए बंदूकधारी को पकड़ लिया, वहीं दूसरी तरफ फीको को सरकारी वाहन में बिठाकर आपातकालीन चिकित्सा के लिए अस्पताल ले जाया गया.

समर्थकों के साथ बातचीत करने के दौरान हुई यह घटना (Slovakia’s Prime Minister)

यह घटना तब हुई जब फीको अपने समर्थकों से बात कर रहे थे तभी एक बंदूकधारी उनके पास आया। हमलावर ने करीब से पांच बार गोलियां चलाईं, जिससे प्रधानमंत्री गंभीर रूप से घायल हो गए। स्लोवाक के उप प्रधान मंत्री और पर्यावरण मंत्री टॉमस ताराबा ने कहा, “मैं बहुत आश्चर्यचकित था… सौभाग्य से जहां तक ​​मुझे पता है कि ऑपरेशन अच्छा रहा – और मुझे लगता है कि अंत में वह बच जाएगा… वह इस समय जीवन के लिए खतरे की स्थिति में नहीं है।

हमलावर की पहचान 71 वर्षीय स्लोवाक कवि जुराज सिंतुला के रूप में हुई, जिसे घटनास्थल पर ही गिरफ्तार कर लिया गया। हमले के पीछे की मंशा राजनीतिक रूप से आरोपित प्रतीत होती है, जो स्लोवाकिया के भीतर गहरे विभाजन और व्यापक क्षेत्रीय तनाव को दर्शाती है। स्किंटुला ने कथित तौर पर हिरासत में एक “स्वीकारोक्ति” की, जिसमें उसने अपने कठोर कदमों के लिए फिको की मीडिया नीतियों को दोषी ठहराया।

कौन है रॉबर्ट फ़िको?

स्लोवाकिया की राजनीति के एक अनुभवी, फ़िको का जन्म 1964 में हुआ था और स्लोवाकिया के स्वतंत्र राष्ट्र बनने से पहले उन्होंने कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया था। कानून की डिग्री और कानूनी और सरकारी भूमिकाओं में व्यापक अनुभव के साथ, फ़िको स्लोवाक राजनीति में एक प्रमुख ताकत रहा है।

फ़िको का राजनीतिक करियर महत्वपूर्ण मील के पत्थर से चिह्नित है, जिसमें 1992 में स्लोवाकिया की संसद के लिए उनका पहला चुनाव और फिर 1999 में स्मार (दिशा) पार्टी का अध्यक्ष बनना शामिल है। उनके कार्यकाल की विशेषता वामपंथी-लोकलुभावन विचारधारा रही है, हालांकि तुलना की गई है हंगरी के विक्टर ओर्बन जैसे दक्षिणपंथी नेताओं के साथ।

Related Articles

Back to top button