टेक्नोलॉजीमुख्य समाचार
Trending

Solar Air Conditioner: बिजली से नहीं अब धुप से चलेगा यह कमाल का AC, जाने इसमें क्या है खास….

Solar Air Conditioner: अगर आप पूरे दिन एसी चलाने के बाद भी बिजली का बिल नहीं भरना चाहते हैं तो आप अपने घर सोलर एसी ला...

टेक्नोलॉजी, Solar Air Conditioner: भीषण गर्मी है और ऐसे में हमें कूलर या पंखे का नहीं बल्कि एसी का ख्याल आता है, लेकिन एयर कंडीशनर (Solar Air Conditioner) की वजह से बिजली का बिल ज्यादा आने का डर हर किसी को सताता रहता है। इसलिए लोग अलग-अलग तरकीबों या बातों को ध्यान में रखकर एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, इसके बाद भी एसी चलाने से बिजली का बिल काफी ज्यादा आता है। ऐसे में परेशान होने से बेहतर है कि आप अपने लिए कोई ऐसा विकल्प चुनें जिससे आपका बिजली बिल भी कम आए और आप दिनभर एयर कंडीशनर भी चला सकें।

बिजली से नहीं धूप से चलने वाला AC (Solar Air Conditioner)

आजकल बाजार में कई तरह के उपकरण मौजूद हैं जो सूरज की रोशनी से काम करते हैं। सरल शब्दों में कहें तो आप सौर ऊर्जा से चलने वाले उत्पादों का उपयोग करके अपना बिजली बिल आधा कर सकते हैं। इन उपकरणों में एयर कंडीशनर भी शामिल हैं। आप ऐसा एसी खरीद सकते हैं जो सौर ऊर्जा से चलता हो।

नेक्सस Solar Air Conditioner

आप बिना बिजली खर्च किए अपने कमरे को ठंडा करने के लिए सोलर एयर कंडीशनर लगा सकते हैं। यह एसी सूरज की किरणों से चार्ज होता है और फिर सूरज की रोशनी से आपके कमरे को ठंडा करता है। बाजार में कई कंपनियां हैं जो सोलर एयर कंडीशनर लाने की तैयारी कर रही हैं। फिलहाल बाजार में नेक्सस नाम की कंपनी का एयर कंडीशनर खरीदने के लिए उपलब्ध है जो सौर ऊर्जा से चलता है।

नेक्सस का सोलर एयर कंडीशनर भारत में उपलब्ध है। सूरज की रोशनी से चलने वाला सोलर एयर कंडीशनर विंडो और स्प्लिट दोनों विकल्पों में उपलब्ध है। सोलर एसी को कंपनी की आधिकारिक साइट पर भी लिस्ट किया गया है। नेक्सस के विंडो (सोलर विंडो एसी प्राइस) और स्प्लिट सोलर एसी (सोलर स्प्लिट एसी प्राइस) की शुरुआती कीमत 34 हजार रुपये से 35 हजार रुपये के बीच है। इसे आप 1 टन या 2 टन के विकल्प के साथ खरीद सकते हैं।

Solar Air Conditioner Specifications

सोलर एयर कंडीशनर की खासियत की बात करें तो नेक्सस की आधिकारिक साइट पर दोनों एसी की खासियत भी बताई गई है। इसके मुताबिक, सोलर एसी स्मार्ट कनेक्टिविटी के साथ आता है। इसमें यूजर्स को अपने स्मार्टफोन से एसी इस्तेमाल करने का विकल्प मिलता है। एसी में एआई फीचर भी दिया गया है जो कमरे के तापमान को स्वचालित रूप से सेट करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, कमरे को ठंडा करने वाला यह सोलर एसी हवा को भी शुद्ध करता है। इसमें एयर प्यूरीफिकेशन सिस्टम भी मौजूद है।

Related Articles

Back to top button