बिलासपुर

Success of Atal Lab Bilaspur News: बिलासपुर मल्टीपरपज स्कूल के अटल टिंकरिंग लैब के छात्र देशभर में परचम लहरा रहे हैं जानिए कैसे

Success of Atal Lab Bilaspur News: देश भर में एटीएल के ऐसे छात्र हैं जिनके नाम पर कृषि मित्र नाम के उपकरण का पेटेंट हासिल किया गया है। हाल ही में यहां के तीन छात्रों को नीति आयोग ने स्वतंत्रता दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर

बिलासपुर, Success of Atal Lab Bilaspur News: यदि छात्रों को उचित मार्गदर्शन और उचित संसाधन मिले तो वे कम उम्र में ही महान उपलब्धि हासिल करने में सक्षम हो जाते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए बिलासपुर मल्टीपर्पज स्कूल के अटल टिंकरिंग लैब (एटीएल) के छात्र इनोवेशन के मामले में देशभर में परचम लहरा रहे हैं।

एटीएल मैराथन: (Success of Atal Lab Bilaspur News)

एटीएल मैराथन पूरे भारत में युवाओं के लिए नीति आयोग द्वारा आयोजित एक प्रतियोगिता है। इसमें इन युवाओं को अपनी पसंद की सामुदायिक समस्याओं को हल करने के लिए एक कामकाजी प्रोटोटाइप बनाना होगा। इस प्रतियोगिता में बिलासपुर मल्टीपरपज के छात्र 2017 से 2023 तक लगातार टॉप 20 में अपनी जगह बना चुके हैं। 2018 और 2022 के विजेता भी रहे हैं।

डसॉल्ट प्रतियोगिता में बिलासपुर की जीत

राफेल विमान निर्माता कंपनी डसॉल्ट एविएशन हर साल सीड द फ्यूचर एंटरप्रेन्योरशिप प्रतियोगिता का आयोजन करती है। इसमें देश के कोने-कोने से युवा भाग लेते हैं। बिलासपुर मल्टीपरपज के छात्र अब तक दो बार इस प्रतियोगिता में भाग ले चुके हैं। इसमें 2021 में वह उपविजेता रहे। 2022 में उन्हें विजेता चुना गया।

बिलासपुर के छात्रों की राष्ट्रीय पहचान

अटल इनोवेशन सीरियस मीट में एटीएल, बिलासपुर मल्टीपर्पज के छात्रों ने टॉप 10 में अपनी जगह बनाई थी। यहां उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सामने अपने मॉडल का प्रेजेंटेशन दिया था। इसी तरह प्रगति मैदान में आयोजित नेशनल टेक्नोलॉजी मीट में यहां के छात्रों ने अपनी जगह बनाई और स्थानीय समस्याओं के समाधान के तरीकों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने प्रेजेंटेशन दिया.

मेंटर ने कहा

मल्टीपरपज स्कूल के अंतर्गत संचालित एटीएल के निदेशक धनंजय पांडे ने कहा कि छात्र सिर्फ एक अवसर चूक रहे हैं। अगर उन्हें सही मार्गदर्शन मिलता रहा तो निश्चित ही भारत अपने आविष्कारों के लिए दुनिया भर में जाना जाएगा। उनका कहना है कि यहां के छात्र भी अपने काम के प्रति 100 फीसदी समर्पित हैं. वह बताते हैं कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में छात्रों के कौशल विकास पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है। एटीएल इन छात्रों के लिए एक बड़ा मंच साबित हो रहा है।

Related Articles

Back to top button