बिज़नेसमुख्य समाचार
Trending

Success Story Of Abhishek Jain: पिता की मौत के बाद खेती में रखा कदम, नींबू के अचार से लाखो की कमाई…

Success Story Of Abhishek Jain: पिता की मौत के बाद गांव लौटे अभिषेक ने खेती करना शुरू कर दिया। लेकिन जानकारी के अभाव के कारण उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ा। बाद में उन्होंने अचार का बिजनेस शुरू किया. आज वह लाखों रुपये कमा रहे हैं.

बिज़नेस, Success Story Of Abhishek Jain: एक किसान का बेटा जब पढ़ाई के लिए कॉलेज जाता है तो उसकी आंखों में कई सपने होते हैं। माता-पिता को उम्मीद है कि उनका बेटा पढ़ाई के बाद अच्छी नौकरी हासिल करेगा और घर की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में मदद करेगा। किसान माता-पिता अपने बच्चे की शिक्षा के लिए सब कुछ दे देते हैं। लेकिन जब बेटा गांव लौटेगा तो क्या होगा? ऐसा ही कुछ हुआ अभिषेक जैन (Success Story Of Abhishek Jain) के साथ. हालांकि मजबूरन उन्हें गांव लौटना पड़ा. लेकिन बाद में उन्होंने कुछ ऐसा किया जिससे वह एक मिसाल बन गए। आज वह ‘पिकल जंक्शन’ के संस्थापक हैं।

पिता के निधन के बाद रखा खेती में रखा कदम (Success Story Of Abhishek Jain)

राजस्थान के भीलवाड़ा के रहने वाले अभिषेक आम छात्रों की तरह पढ़ाई के लिए कॉलेज जाते थे। उन्होंने अपना ग्रेजुएशन कॉमर्स से किया। इसी दौरान उन्होंने अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का प्लान बनाया. उन्होंने एक कंपनी भी बनाई. अभी कुछ ही समय बीता था कि उनके पिता का निधन हो गया. उन्हें कंपनी बंद करनी पड़ी और गांव लौटना पड़ा. अब उसके मन में सवाल था कि वह गांव में क्या करेगा? ग्रेजुएशन के दौरान उन्होंने पढ़ा था कि खेती में भी अच्छा भविष्य है. इसलिए उन्होंने खेती करना शुरू कर दिया. लेकिन कठिन परीक्षा अभी बाकी थी।

इंटरनेट से सीखा खेती करना

अभिषेक को खेती के बारे में कुछ भी नहीं पता था. जब उन्हें खेती में कोई लाभ नहीं मिला तो उन्होंने अमरूद के बगीचे लगा दिये। उनसे भी कोई लाभ नहीं हुआ. इसके बाद अभिषेक ने इंटरनेट से जानकारी जुटाई और खेती के गुण सीखे. वह भी किसानों के एक समूह में शामिल हो गए और खेती के बारे में नई-नई बातें जानने लगे। अभिषेक ने जैविक खेती को अपनाया। तमाम शोध करने और जानकारी जुटाने के बाद अभिषेक ने अपने खेत में नींबू और अन्य फल उगाए। नींबू उगाने पर ज्यादा फोकस था। अभिषेक ने अपने खेत में बारहमासी और देशी नींबू भी लगाए।

शुरुआत में अभिषेक का फोकस नींबू के बिजनेस पर था। वह घर के लिए नींबू का अचार भी बनाते थे. एक दिन उसके कुछ दोस्त उसके घर आए हुए थे. अभिषेक ने उन्हें नींबू का अचार खाने को दिया. उन्हें वह अचार बहुत पसंद आया. कुछ मित्र नींबू का अचार अपने घर भी ले गये। उनके घर पर भी इस अचार को काफी पसंद किया गया. इसके बाद एक दोस्त ने अभिषेक से 25-30 किलो नींबू का अचार बनाने को कहा. बाद में कुछ दोस्तों ने अचार को बाजार में बेचने का सुझाव दिया। और फिर, उन्होंने अचार का व्यवसाय शुरू किया।

अभिषेक ने अचार के बिजनेस में कदम रखा और ‘पिकल जंक्शन’ नाम से कंपनी शुरू की। अभिषेक अमेज़न, फ्लिपकार्ट आदि जैसे ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर अचार बेचते हैं। वह खेत में उगाए गए नींबू के एक हिस्से का उपयोग अचार बनाने के लिए करते हैं और बाकी को बाज़ार में बेचते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह अपने बिजनेस से हर महीने करीब 15 लाख रुपये की कमाई कर रहे हैं। अभिषेक 2007 से खेती कर रहे हैं। उनकी कंपनी पिकल जंक्शन आज कई तरह के अचार बनाती है।

Related Articles

Back to top button