बिलासपुर

Summer Training Camp: बिलासपुर के रेलवे नॉर्थ ईस्ट इंस्टीट्यूट में बच्चे ड्राइंग और पेंटिंग की कला में पारंगत हो रहे हैं।

Summer Training Camp: इनमें अधिकतर पांच से 13 साल की उम्र के बच्चे हैं। जो निर्धारित समय पर पहुंचकर प्रशिक्षक के निर्देशानुसार..

बिलासपुर,Summer Training Camp: रेलवे नॉर्थ ईस्ट इंस्टीट्यूट की ओर से आयोजित ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर में बच्चों को ड्राइंग व पेंटिंग में दक्ष बनाया जा रहा है। डेढ़ माह के इस शिविर में 62 बच्चों ने भाग लिया है। उनमें इस कला को सीखने का जुनून है. यही वजह है कि प्रशिक्षक बच्चों को उनकी इच्छानुसार पेंटिंग बनाने की विधि और उनमें रंग भरने के बारे में जानकारी दे रहे हैं ताकि वे आकर्षक दिखें।किसी भी कला में पारंगत होने के लिए उसमें रुचि होना जरूरी है। माता-पिता अपने बच्चों में यह देखने का प्रयास करें। इसके बाद वे उन्हें ट्रेनिंग के लिए भेजते हैं, ताकि वे बारीकियां सीख सकें. संस्थान द्वारा आयोजित समर कैंप में एक या दो नहीं बल्कि 12 विधाओं को शामिल किया गया है ताकि बच्चे अपनी रुचि के अनुसार कैंप में भाग ले सकें.

(summer Training Camp) फुटबॉल, वॉलीबॉल, मार्शल आर्ट, बास्केटबॉल जैसे खेलों में बड़ी संख्या में बच्चों ने प्रवेश लिया है

उन्होंने गिटार और नृत्य में भी रुचि दिखाई है। इन सबके अलावा बच्चे ड्राइंग और पेंटिंग के क्षेत्र में भी उपलब्धियां हासिल करना चाहते हैं। यही कारण है कि शिविर में आयोजित इस प्रशिक्षण के लिए 62 बच्चे आगे आये हैं. इनमें से अधिकतर पांच साल से 13 साल के बीच के बच्चे हैं। जो निर्धारित समय पर पहुंचकर प्रशिक्षक के निर्देशानुसार ड्राइंग एवं पेंटिंग सीखने में पारंगत हो रहे हैं।शिविर को लगभग 19 दिन बीत चुके हैं। लगभग सभी बच्चे इस कला में पारंगत होने लगे हैं। उन्हें ड्राइंग और पेंटिंग सिखाई जा रही है, जिसके बाद उनमें रंग भरने की विधि भी बताई जा रही है. बाद में वह ड्राइंग और पेंटिंग प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे। बेहतर कलाकार बनकर माता-पिता का नाम रोशन करूंगा। इस ट्रेनिंग के दौरान बच्चे खूब मस्ती भी करते नजर आ रहे हैं.

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button