क्रिकेट

T20 World Cup 2024 WI vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को हराकर सेमीफाइनल में की एंट्री, वेस्टइंडीज का सफर हुआ खत्म…

T20 World Cup 2024 WI vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज को हराकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. अफ्रीका सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई है.

क्रिकेट, T20 World Cup 2024 WI vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024 WI vs SA) के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. अफ्रीका ने डकवर्थ लुईस नियम के तहत 3 विकेट से मैच जीत लिया. दोनों के बीच कांटेदार मुकाबला हुआ, जिसमें बारिश ने भी दखल दिया. यह लो स्कोरिंग मैच था, जिसमें रोमांच का तड़का था. 20वें ओवर की पहली गेंद पर मार्को जानसन ने छक्का लगाकर अफ्रीका को जीत दिलाई, जब टीम को आखिरी ओवर में 5 रनों की जरूरत थी.

वेस्टइंडीज़ ने दिया 135 रन लक्ष्य (T20 World Cup 2024 WI vs SA)

मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 135 रन बोर्ड पर लगाए. तभी दूसरी पारी के दौरान बारिश आ गई और अफ्रीका को 17 ओवर में 123 रन का लक्ष्य दिया गया, जिसे टीम ने 16.1 ओवर में हासिल कर लिया. मैच अंत तक चला, जिसमें दोनों ही जीत की ओर अग्रसर दिख रहे थे। लेकिन आख़िर में मैच अफ़्रीका के पक्ष में आया.

3 विकेट से जीता मैच

इस मैच में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 135 रन बनाए. जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी के दौरान मैच में बारिश आ गई और मैच रोक दिया गया. डीएलएस मेथड के बाद दक्षिण अफ्रीका को 17 ओवर में जीत के लिए 123 रन का लक्ष्य मिला.

दक्षिण अफ्रीका ने इस लक्ष्य को 16.1 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया. दक्षिण अफ्रीका की ओर से बल्लेबाजी करते हुए स्टब्स ने सर्वाधिक 29 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका के लिए जीत इतनी आसान भी नहीं थी. लगातार विकेट गिरने के कारण दक्षिण अफ्रीका मैच में एक समय पीछे थी लेकिन अंत में टीम ने मैच जीत लिया।

इस मैच में हार के साथ ही वेस्टइंडीज का वर्ल्ड कप में सफर खत्म हो गया है. ग्रुप-2 से इंग्लैंड के बाद अब दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई है। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की ओर से तबरेज शम्सी ने शानदार गेंदबाजी का नजारा पेश किया. शम्सी ने 4 ओवर में 27 रन देकर 3 विकेट लिए. जिसके चलते उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

Related Articles

Back to top button