टेक्नोलॉजीमुख्य समाचार
Trending

Tech Layoffs In 2024: AI के आने से 98 हजार से ज्यादा कर्मचारियों की गई नौकरी!, Apple, Google, Microsoft समेत 330 टेक कंपनियों में छंटनी अभी जारी.

Tech Layoffs In 2024: टेक इंडस्ट्री में नौकरियों में कटौती इतनी तेजी से हो रही है कि इसकी कल्पना करना भी मुश्किल हो गया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि 2024 के पहले 6 महीनों में दुनिया भर की 330 से ज्यादा कंपनियों से 98 हजार से ज्यादा लोगों को नौकरी से निकाल दिया गया है

टेक्नोलॉजी, Tech Layoffs In 2024: टेक इंडस्ट्री में नौकरियों में कटौती इतनी तेजी से हो रही है कि इसकी कल्पना करना भी मुश्किल हो गया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि 2024 के पहले 6 महीनों में दुनिया भर की 330 से ज्यादा कंपनियों से 98 हजार से ज्यादा लोगों को नौकरी (Tech Layoffs In 2024) से निकाल दिया गया है। टेक छंटनी पर नजर रखने वाले प्लेटफॉर्म Layoffs.fyi की रिपोर्ट में भी यह बात सामने आई है। हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक कुल 98,834 कर्मचारी अपनी आजीविका खो चुके हैं। जिन 333 कंपनियों में नौकरियों में कटौती की गई है उनमें Apple, Google, Microsoft और Meta जैसी बड़ी कंपनियां शामिल हैं।

AI की आने से गई जॉब्स? (Tech Layoffs In 2024)

कहा जा रहा है कि नौकरियों में इस कटौती का कारण कहीं न कहीं आर्थिक चुनौती और एआई का प्रवेश बताया जा रहा है. मेटा, ट्विटर और सिस्को जैसी टेक दिग्गजों ने 2023 में अपने कर्मचारियों की संख्या काफी कम कर दी थी, लेकिन नौकरियों में कटौती करने वाली कंपनियों की सूची लगातार बढ़ती जा रही है, जिससे पता चलता है कि 2024 में भी रोजगार संकट जारी रह सकता है।

इस महीने की शुरुआत में, माइक्रोसॉफ्ट ने अपने एज़्योर क्लाउड डिवीजन और मिश्रित वास्तविकता इकाई सहित अन्य से 1,000 से अधिक कर्मचारियों को निकाल दिया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि ज्यादातर नौकरियों में कटौती कंपनी के रणनीतिक मिशन और प्रौद्योगिकी संगठन के भीतर की गई है।

इतना ही नहीं, एक्टिविज़न ब्लिज़र्ड अधिग्रहण के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने अपने गेमिंग डिवीजन से 1,900 लोगों को निकाल दिया। अमेज़ॅन ने ऑडिबल सहित कई इकाइयों में भी छंटनी देखी है। (5%), प्राइम वीडियो, ट्विच में लगभग 500 कर्मचारियों और बाय विद प्राइम टीम में भी लोगों को निकाल दिया गया है।

Related Articles

Back to top button