छत्तीसगढ़

Aaj Ka Mausam: छत्तीसगढ़ में अगले पांच दिनों तक अच्छी बारिश होने की संभावना, रायपुर समेत कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी.

Aaj Ka Mausam: छत्तीसगढ़ में मानसून सक्रिय हो गया है. मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक राज्य में अच्छी बारिश की संभावना जताई है. रायपुर समेत कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

रायपुर, Aaj Ka Mausam: मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की संभावना जताई है, 26 से 29 जून तक राज्य में भारी बारिश (Aaj Ka Mausam) की संभावना है. क्योंकि प्रदेश में मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है. राजधानी रायपुर समेत दुर्ग, बस्तर, बिलासपुर और सरगुजा संभाग के कई जिलों में अच्छी बारिश की संभावना है। यहां के कई जिलों में बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, बारिश के बाद राज्य का तापमान भी गिर रहा है.

इन सभी जिलों में बारिश की संभावना (Aaj Ka Mausam)

मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है. इन जिलों में राजधानी रायपुर, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव, पेंड्रा, बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर, सरगुजा, जशपुर, बलौदा बाजार, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, बस्तर, कोंडागांव शामिल हैं। सुकमा, कांकेर, बीजापुर, नारायणपुर और दंतेवाड़ा। इन सभी जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है और कई जिलों में आंधी-तूफान की भी संभावना जताई गई है.

सक्ती जिले में सबसे ज्यादा 50 मिलीमीटर तक

मंगलवार को छत्तीसगढ़ में कम बारिश हुई, सक्ती जिले में सबसे ज्यादा 50 मिमी बारिश हुई, जबकि भैरमगढ़, सरसिवा, सरायपाली और सारंगढ़ भी बारिश से सराबोर दिखे. मौसम विभाग का कहना है कि बारिश के बाद तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आएगी. मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश के संकेत दिए हैं, जबकि एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है. राजधानी रायपुर में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश का अनुमान लगाया गया है.

अन्य वर्षों की तुलना में इस वर्ष छत्तीसगढ़ में मानसून देर से आया है। राज्य के कई जिलों में अभी भी गर्मी और उमस जारी है. मंगलवार को राजनांदगांव जिले में सबसे अधिक 39.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. सबसे कम तापमान नारायणपुर जिले में 21.8 डिग्री दर्ज किया गया. फिलहाल प्रदेश में किसान भी बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. क्योंकि बारिश के साथ ही किसान फसल बोने की तैयारी कर रहे हैं.

छत्तीसगढ़ में 1 से 25 जनवरी के बीच कुल 81.9 मिमी बारिश दर्ज की गई है. जबकि इस समय तक राज्य में औसतन 138.6 मिमी बारिश होती थी. ऐसे में छत्तीसगढ़ बारिश के मामले में पिछड़ रहा है. राज्य के 10 जिलों में सामान्य बारिश हुई है, जबकि 19 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है. लेकिन अब मौसम विभाग ने राज्य में अच्छी बारिश की संभावना जताई है.

Related Articles

Back to top button