उत्तर प्रदेश

UPPCS Judicial Exam Rigging: PCS-J 2022 परीक्षा भी गड़बड़ी! बदल दी गई थीं 50 कॉपियां, पैसे लेकर बदली आंसर शीट…

UPPCS Judicial Exam Rigging: नीट परीक्षा में पेपर लीक मामले के बाद अब यूपी लोक सेवा आयोग की न्यायिक परीक्षा में भी धांधली का मामला सामने आया है. आयोग ने 3 अधिकारियों को निलंबित कर दिया है.

प्रयागराज, UPPCS Judicial Exam Rigging: उत्तर प्रदेश न्यायिक परीक्षा में भी नकल और धांधली का मामला सामने आया है. जानकारी के मुताबिक परीक्षा के बाद कुछ अभ्यर्थियों से पास कराने के लिए पैसे लिये गये और कॉपियां बदल दी गयीं. इलाहाबाद हाई कोर्ट में सुनवाई के दौरान यूपी लोक सेवा आयोग ने माना कि परीक्षा (UPPCS Judicial Exam Rigging) में धांधली हुई है. इस परीक्षा के जरिए यूपी की अधीनस्थ अदालतों में जजों की नियुक्ति की जाती है।

आयोग ने कोर्ट को दिए हलफनामे में माना कि गलत कोडिंग करके कॉपियां बदली गईं। इसके बाद आयोग ने कार्रवाई करते हुए 3 अधिकारियों को निलंबित कर दिया. इस मामले में अगली सुनवाई अब 8 जुलाई को होगी. इसके अलावा एक अभ्यर्थी की उत्तर पुस्तिका बदलने के मामले में आयोग ने अपने स्तर पर कार्रवाई करते हुए 5 अधिकारियों और कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है।

ऐसे हुआ मामले का खुलासा (UPPCS Judicial Exam Rigging)

आपको बता दें कि पीसीएस ज्यूडिशियल की मुख्य परीक्षा 22 से 25 मई 2023 तक आयोजित की गई थी. इस परीक्षा के अभ्यर्थी श्रवण पांडे ने आरटीआई दाखिल कर अपनी उत्तर पुस्तिका देखी थी. इसके बाद श्रवण हाईकोर्ट पहुंचे और याचिका दायर की. याचिका में उन्होंने कहा कि उनकी अंग्रेजी उत्तर पुस्तिका की लिखावट उनकी नहीं है, इसके अलावा दूसरी उत्तर पुस्तिका के पन्ने भी फटे हुए थे. ऐसे में वह मुख्य परीक्षा में फेल हो गये. इसके बाद 5 जून 2024 को कोर्ट ने आयोग को याचिकाकर्ता की 6 प्रश्नपत्रों की उत्तर पुस्तिकाएं कोर्ट में पेश करने का आदेश दिया।

आयोग ने 20 जून 2024 से अभ्यर्थियों को उत्तर पुस्तिकाएं दिखानी शुरू कर दी हैं। मुख्य परीक्षा में शामिल हुए 3 हजार से अधिक अभ्यर्थियों को 30 जुलाई तक उनकी उत्तर पुस्तिकाएं दिखाई जाएंगी। इसका परिणाम अगस्त 2023 में घोषित किया गया था। मार्क्स नवंबर 2023 में जारी किए गए थे। मामले की अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी।

Related Articles

Back to top button