कोरबामुख्य समाचार
Trending

Uranium In Korba: कोरबा जिले में यूरेनियम भंडार, 1 किलो की कीमत 3 करोड़, इन गांवों में दबा है अकूत ‘खजाना’…

Uranium In Korba: कोरबा जिले में यूरेनियम की खोज की जायेगी। इससे पहले, लिथियम भंडार की खोज की गई थी। खनिज साधन विभाग ने यूरेनियम के लिए धनगांव-गढ़तरा के एक गांव में पांच वर्ग...

कोरबा, Uranium In Korba: बिजली और कोयले के लिए मशहूर कोरबा में अब यूरेनियम की खोज की जाएगी. कोरबा में लिथियम का भंडार पहले ही मिल चुका है. इसके बाद यहां यूरेनियम की संभावना तलाशी जा रही है। छत्तीसगढ़ सरकार के खनिज साधन विभाग ने एक आदेश जारी किया है. जिसमें कोरबा के पर्यटन स्थल कोसगई के नजदीक गांव धनगांव-गढ़तरा (Uranium In Korba) में यूरेनियम के लिए सर्वे करने की बात कही गई है.

पांच वर्ग किमी क्षेत्र अनुसंधान के लिए किया आरक्षित (Uranium In Korba)

परमाणु खनिज अन्वेषण एवं अनुसंधान निदेशालय अगले पांच वर्षों तक इस गांव में शोध करेगा। गांव का एक सीमित क्षेत्र आरक्षित किया गया है. जहां यूरेनियम भंडार की खोज शुरू की जाएगी. धनगांव-गढ़तरा को अगले पांच वर्षों के लिए परमाणु खनिज अन्वेषण एवं अनुसंधान संचालनालय को सौंपा गया है। जहां, वे शोध करेंगे। छत्तीसगढ़ के खनिज साधन विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार, इस गांव के पांच वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को आरक्षित किया गया है। जहां परमाणु खनिज रियायत नियम 2016 के तहत यूरेनियम, लिथियम और संबंधित खनिजों का अन्वेषण कार्य किया जाएगा।

जल्द शुरू हो सकता है सर्वेक्षण

खनिज साधन विभाग के विशेष सचिव सुनील कुमार जैन द्वारा जारी आदेश के तहत ग्राम धनगांव-गढ़तरा का पांच वर्ग किलोमीटर क्षेत्र आरक्षित किया गया है. जिस पर भारत सरकार के परमाणु खनिज अन्वेषण एवं अनुसंधान निदेशालय को अन्वेषण एजेंसी के रूप में अधिसूचित किया गया है। अब यह एजेंसी इस गांव का पता लगाएगी और यहां यूरेनियम जैसे बेहद दुर्लभ खनिज की खोज करेगी।

क्या है यूरेनियम

यूरेनियम का उपयोग सेना द्वारा परमाणु पनडुब्बियों और परमाणु हथियारों को चलाने के लिए किया जाता है। यूरेनियम का उपयोग परमाणु ऊर्जा के उत्पादन में भी किया जा रहा है। भारत सहित दुनिया भर के अधिकांश विकासशील देश वर्तमान में कोयला आधारित बिजली पर निर्भर हैं, लेकिन विकसित देश अब परमाणु आधारित बिजली उत्पादन की ओर बढ़ रहे हैं। इसके लिए यूरेनियम का उपयोग किया जाता है. यूरेनियम पृथ्वी पर पाया जाने वाला एक अत्यंत दुर्लभ खनिज है। एक किलो यूरेनियम की कीमत करीब तीन करोड़ रुपये है।

Related Articles

Back to top button