ओलंपिक 2024मुख्य समाचार
Trending

Vinesh Phogat’s Retirement: फाइनल से पहले अयोग्य करार दिए जाने से टूट गईं विनेश फोगाट, कुश्ती से किया संन्यास का ऐलान, कही ये बात

Vinesh Phogat’s Retirement: 100 ग्राम अधिक वजन के कारण पेरिस ओलंपिक से अयोग्य करार दी गईं भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास की.....

नई दिल्लीः Vinesh Phogat’s Retirement: 100 ग्राम अधिक वजन के कारण पेरिस ओलंपिक से अयोग्य करार दी गईं भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने लिखा, ”मां कुश्ती मुझसे जीत गई, मैं हार गया. माफ करना तेरा सपना, मेरी तो सारी हिम्मत टूट गई। अब इससे अधिक शक्ति मुझमें नहीं है। अलविदा कुश्ती 2001-2024, मैं हमेशा आप सभी का ऋणी रहूँगा, क्षमा करें।”

Vinesh Phogat’s Retirement: इससे पहले बुधवार रात उन्होंने अपनी अयोग्यता के खिलाफ अपील दायर की थी

उन्होंने खेल पंचाट न्यायालय से मांग की कि उन्हें संयुक्त रूप से रजत पदक से सम्मानित किया जाए. विनेश ने फाइनल पहले खेलने की भी मांग की थी. लेकिन उन्होंने अपनी अपील बदल दी और अब संयुक्त रूप से चांदी दिये जाने की मांग की.

100 ग्राम ज्यादा वजन की वजह से अयोग्य हुईं विनेश

ओलंपिक में पहलवान विनेश फोगाट को डिसक्वालिफाई (अयोग्य) घोष‍ित किया गया। 50 किलोग्राम कैटेगरी में उनका वजन करीब 100 ग्राम अधिक पाया गया। विनेश के पास गोल्ड मेडल जीतने का मौका था, लेक‍िन वजन अधिक होने के कारण फाइनल मुकाबले से कुछ घंटे पहले ही उन्हें अयोग्य करार दे दिया गया। ऐसे में नियम के कारण वह सेमीफाइनल जीतने के बाद भी मेडल से चूक गईं।

अमेरिका की पहलवान से होना था मुकाबला

भारतीय स्टार पहलवान विनेश फोगाट के फाइनल में पहुंचने के बाद यह माना जा रहा था कि वह गोल्ड मेडल जीत लेंगी। विनेश फोगाट ने मंगलवार को महिला 50 किग्रा फ्रीस्टाइल इवेंट के सेमीफाइनल में क्यूबा की रेसलर युसनेइलिस गुजमैन को 5-0 से करारी शिकस्त दी थी। विनेश का फाइनल बुधवार (7 अगस्त) को यूएसए की एन सारा हिल्डेब्रांट से होना था। इससे पहले उन्होंने प्री क्वार्टरफाइनल में 50 किग्रा में ओलंपिक चैम्पियन और चार बार की विश्व चैम्पियन युई सुसाकी को हराया था।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button