पश्चिम बंगालमुख्य समाचार
Trending

West Bengal DA Hike: इस राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए आई खुशखबरी, जानिए पूरी खबर….

West Bengal DA Hike: पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने मंगलवार (11 जून) को राज्य के सरकारी कर्मचारियों को एक बड़ी खुशखबरी दी है।

पश्चिम बंगाल, West Bengal DA Hike: पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने मंगलवार (11 जून) को राज्य के सरकारी कर्मचारियों को एक बड़ी खुशखबरी दी है। राज्य (West Bengal DA Hike) की तृणमूल कांग्रेस सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा दिया है. यह फैसला 1 अप्रैल 2024 से प्रभावी माना जाएगा. राज्य के वित्त विभाग ने एक अधिसूचना जारी कर यह जानकारी दी.

क्रिसमस पर ममता बनर्जी ने किया था घोषणा (West Bengal DA Hike)

दरअसल, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीबी आनंद बोस ने फैसला किया है कि यह सुविधा राज्य सरकार और सरकारी कर्मचारियों, सरकार द्वारा संचालित शैक्षणिक संस्थानों के कर्मचारियों, पंचायतों और सरकार के अधीन पंचायत कर्मियों, नगर निगमों, नगर पालिकाओं, स्थानीय बोर्डों और पेंशनभोगियों को दी जाएगी। सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों और उनके परिवारों के प्राप्तकर्ता। नोटिफिकेशन में यह भी बताया गया कि राज्यपाल ने सभी पहलुओं की जांच के बाद डीए देने के फैसले को मंजूरी दे दी है.

आपको बता दें कि इससे पहले पिछले साल 21 दिसंबर को क्रिसमस के मौके पर सीएम ममता बनर्जी कोलकाता में एक कार्यक्रम में शामिल हुई थीं. जहां उन्होंने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए 4% डीए बढ़ोतरी की घोषणा की। घोषणा के बाद नए साल के पहले हफ्ते में सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की अधिसूचना जारी कर दी गई.

इसके अलावा नवगठित सिक्किम सरकार ने 1 जुलाई 2023 से अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में चार फीसदी की बढ़ोतरी की है. यह फैसला सोमवार शाम को दूसरी सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा सरकार की पहली कैबिनेट बैठक के दौरान लिया गया. (जून 10,2024)। जहां मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने बैठक की अध्यक्षता की.

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि चार फीसदी बढ़ोतरी के साथ सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता 46 फीसदी हो गया है. उन्होंने कहा कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से चालू वित्तीय वर्ष में राज्य के खजाने पर 174.6 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

Related Articles

Back to top button