रायपुर

World Family Day 2024: 70 सदस्यों का भंसाली परिवार एक साथ रहता है, 20 हजार वर्गफीट में बना है घर, अपना थिएटर भी बनाया

World Family Day 2024: राजधानी रायपुर के टैगोर नगर स्थित कल्पवृक्ष में 14 चचेरे भाइयों का संयुक्त परिवार रहता है। सबसे बुजुर्ग महिला सुशीला और सरस्वती देवी की उम्र करीब 78 साल है, जबकि सबसे छोटी सदस्य प्रिशु चार साल की है।

रायपुर,World Family Day 2024: विश्व परिवार दिवस पर आइए मिलते हैं (World Family Day 2024) रायपुर के 70 सदस्यीय भंसाली परिवार से। 14 चचेरे भाइयों के इस परिवार में कभी कोई कलह नहीं हुई. सभी ने आपस में जिम्मेदारियां बांटकर परिवार को मजबूत किया है। पूरा परिवार टैगोर नगर में कल्पवृक्ष नाम की बिल्डिंग में एक साथ रहता है। परिवार की सबसे बुजुर्ग महिला सुशीला और सरस्वती देवी की उम्र करीब 78 साल है, जबकि सबसे छोटी सदस्य प्रिशु चार साल की है।इस परिवार के सबसे बड़े बेटे कमल भंसाली कहते हैं कि आपसी प्रेम और सबको साथ लेकर चलने की भावना ही हमारे परिवार की सबसे बड़ी ताकत है. परिवार के पास एक आभूषण की दुकान, पेट्रोल पंप, कपड़ा दुकान, संपत्ति व्यवसाय और एक फार्म हाउस है। इससे होने वाली आय को हर महीने 14 भाइयों में बराबर-बराबर बांटा जाता है। इसके बाद वे अपना खर्च खुद उठाते हैं।

(World Family Day 2024) इतने बड़े परिवार में आज तक एक बार भी भाइयों में मनमुटाव नहीं हुआ है

लगभग 84 साल पहले आसकरण भंसाली राजस्थान से रायपुर आए थे। उनके चार बेटे अनूपचंद भंसाली, मनोहरमल भंसाली, तिलोकचंद भंसाली और गजराज भंसाली थे। सभी के बच्चे हुए, परिवार बढ़ता गया, लेकिन सब एक साथ ही रहते हैं। सुरेश भंसाली कहते हैं कि मेरा कुछ भी नहीं हैं, जो भी है हम सबका है। यही सूत्र वाक्य पिछले 75 वर्षों से परिवार को बांधे हुए है। परिवार का सेरीखेड़ी में एक फार्म हाउस भी है, जहां 25 गाय और भैंसें हैं। परिवार को दूध, दही आदि डेयरी का सामान उपलब्ध हो जाता है। 1975 से परिवार ने आज तक बाहर से दूध नहीं खरीदा।

कल्पवृक्ष में एक दिन एक साथ नाश्ता

सुरेश भंसाली ने बताया कि जब परिवार बढ़ने लगा तो वर्ष 2019 में 20 हजार वर्ग फिट में छह मंजिला भंसाली कल्पवृक्ष बना। कल्पवृक्ष में सभी भाइयों के लिए एक-एक यानी 14 फ्लैट्स हैं। वैसे तो सभी फ्लैट में किचन है, लेकिन सप्ताह में एक दिन रविवार को सुबह प्रार्थना और नाश्ते के लिए पूरा परिवार एक साथ इकट्ठा होता है।

मनोरंजन के लिए थियेटर, प्ले जोन भी

कल्पवृक्ष में एक छोटा थियेटर भी है, जहां पूरा परिवार एक साथ बैठकर फिल्म देखता है। जिम, बच्चों के खेलने के लिए प्ले जोन भी बनाया गया है। साल में एक बार परिवार तीर्थ यात्रा पर जाता है। सप्ताह भर की यात्रा पर महावीर स्वामी के दर्शन और पर्यटन का मजा पूरा परिवार एक साथ करता है। सभी से राय लेकर यात्रा की रूपरेखा तैयार की जाती है।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button