बिज़नेस

Aadhaar Update For Free Deadline: फ्री में आधार अपडेट करने की आखिरी बढ़ी, इस तारीख तक कर पाएंगे Free में आधार से नाम, पता और DOB चेंज….

Aadhaar Update For Free Deadline: भारत के प्रत्येक नागरिक के पास आधार कार्ड होना जरूरी है। इसे सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक माना जाता है और इसमें लिखी गई सभी जानकारी सही होनी चाहिए.

आधार अपडेट, Aadhaar Update For Free Deadline: भारत के प्रत्येक नागरिक के पास आधार कार्ड होना जरूरी है। इसे सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक माना जाता है और इसमें लिखी गई सभी जानकारी सही होनी चाहिए। स्कूल, कॉलेज और बैंक से जुड़े कामों के लिए आधार कार्ड जरूरी है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी 12 अंकों के यूनिक नंबर आधार कार्ड को अपडेट करने की भी निःशुल्क (Aadhaar Update For Free Deadline) सुविधा दी जा रही है।

बढ़ गई आधार अपडेट की डेट (Aadhaar Update For Free Deadline)

पहले यूआईडीएआई 14 जून 2024 तक आधार कार्ड में नाम, पता और जन्मतिथि मुफ्त में अपडेट करने की सुविधा दे रहा था, लेकिन अब इसकी तारीख बढ़ाकर 14 सितंबर कर दी गई है। ऐसे में आधार यूजर्स के पास अभी तक मौका है। आधार को फ्री में अपडेट करने की तारीख 14 सितंबर

इस वेबसाइट में कर सकते है फ्री में आधार अपडेट

यूआईडीएआई 14 सितंबर 2024 तक आधार में नाम, पता और जन्मतिथि बदलने की मुफ्त सुविधा दे रहा है। आप ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करके बिना किसी शुल्क के आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं। आप myAadhaar पोर्टल से अपना नाम, पता और जन्मतिथि बदल सकते हैं। हालांकि, 14 सितंबर के बाद आपको इसके लिए 50 रुपये तक चुकाने होंगे.

UIDAI के मुताबिक, आप आधार में मुफ्त में फोटो नहीं बदल सकते. myAadhaar पोर्टल पर इसके लिए कोई सुविधा नहीं दी गई है. आधार में अपनी पुरानी फोटो बदलने के लिए आप ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाकर आसानी से फॉर्म भर सकते हैं। आगे की प्रक्रिया के लिए आपको नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा।

UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट- uidai.gov.in पर जाएं। यहां आपको सबसे पहले अपने फोन नंबर से लॉगइन करना होगा। इसके लिए आधार से जुड़ा फोन नंबर दर्ज करें। इसके बाद आपको होम पेज पर आधार नामांकन फॉर्म दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और फॉर्म डाउनलोड करें। फॉर्म भरने के बाद आपको नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा. यहां फिर से आपकी बायोमेट्रिक डिटेल्स प्राप्त की जाएंगी। इसके बाद आपकी फोटो खींच ली जाएगी. इस प्रक्रिया के लिए आपको आधार केंद्र को 100 रुपये का भुगतान भी करना होगा। इसके बाद आपका आधार फोटो अपडेट हो जाएगा और फिर आप नए फोटो के साथ आधार कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

Related Articles

Back to top button